विराट के विराट पारी से टीम इंडिया ने इंगलैंड को दी मात

566
0
SHARE

मुम्बई के वानखेड़े मैदान में भारत ने इंग्लैंड को चौथे टेस्ट मैच में पारी और 36 रनों से हराकर इतिहास रच दिया है। भारत की यह जीत इसलिए अहम हो जाती है क्योंकि इस जीत में कई ऐसे रिकॉर्ड भी बने हैं जिन्हें सालों से कोई भारतीय खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया था।

भारत की जीत में कप्तान कोहली के शानदार प्रदर्शन के अलावा रविचंद्रन अश्विन और जयंत यादव ने भी अहम भूमिका निभाई।

रविचंद्रन अश्विन ने दोनों पारियों में छह-छह विकेट के साथ मैच में कुल 12 विकेट झटक कर इंग्लैंड की पारी की कमर तोड़ दी, वहीँ तीसरे स्पिन गेंदबाज के तौर पर टीम में शामिल किए गए जयंत यादव ने बल्ले के साथ कमल दिखाते हुए अपनी उपयोगिता साबित की, उन्होंने अपने तीसरे टेस्ट में ही शतक लगा कर बता दिया कि वो भी भारत के लिए एक अच्छे ऑलराउंडर साबित हो सकते हैं।

चौथे टेस्ट के पांचवे दिन जीत के सूत्रधार रहे रविचंद्रन अश्विन ने शुरआती घण्टे में ही इंग्लैंड की टीम को धाराशायी कर दिया। अश्विन ने मैच की दोनों परियों में 6-6 विकेट लेकर एक बार फिर से साबित कर दिया कि उन्हें भारत की जीत का ट्रम्प कार्ड यूँ ही नहीं कहा जाता।

पहली पारी में रिकॉर्ड 235 रनों के योगदान पर भारत के कप्तान विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच से नवाज़ा गया है। रविन्द्र जडेजा ने भी बॉल से अहम योगदान देते हुए पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में 2 विकेट झटकते हुए कुल 6 विकेट अपने नाम किये।

आज दिन का खेल शुरू होते ही जॉनी बैरिस्टो आश्विन के शिकार बने और इसके बाद इंग्लैंड के विकेट गिरने का क्रम शुरू हुआ वो भारत की जीत के बाद ही खत्म हुआ। आलम ये था कि इंग्लैंड आज के खेल में महज 13 रन ही जोड़ सका और और उसके बाकी बचे 4 विकेट अश्विन के सामने धराशायी हो गए।