विश्वविद्यालयों से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर कुलसचिवों एवं वित्तीय सलाहकारों से राज्यपाल ने की चर्चा

214
0
SHARE

पटना- आज राजभवन में राज्यपाल सत्यपाल मलिक के निदेशानुरूप राज्य के सभी पारम्परिक विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों एवं वित्तीय सलाहकारों की बैठक आयोजित की गई। राज्यपाल के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में विश्वविद्यालयों से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श हुआ। बैठक में निर्धारित समयावधि 30 नवम्बर तक शिक्षा विभाग में प्रस्तावित बजट नही उपलब्ध करा सके विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों को अविलम्ब अपने विश्वविद्यालय का बजट अनिवार्यतः उपलब्ध करा देने को कहा गया। इस समीक्षा-बैठक के दौरान विश्वविद्यालयों में पूर्व लंबित मामलों को शीघ्र निष्पादित करते हुए अनुपालन-प्रतिवेदन ससमय भेजना सुनिश्चित कराने को कहा गया।

विगत महीने की 25 तारीख को राज्यपाल-सह-कुलाधिपति की अध्यक्षता में सम्पन्न कुलपतियों की बैठक में लिए गए सभी महत्वपूर्ण निर्णयों के कार्यान्वयन में तेजी लाने का निदेश दिया गया। इस क्रम में विभिन्न विषयों के पुराने पाठ्यक्रमों के बदले नये पाठ्यक्रम तैयार करने पर भी विचार-विमर्श हुआ। बैठक में विश्वविद्यालय में पदाधिकारियों के विभिन्न रिक्त पदों के बारे में भी जानकारी ली गई, ताकि रिक्त पदों पर शीघ्र पदाधिकारियों की तैनाती हो सके।

बैठक में एकेडमिक कैलेण्डर बनाने, छात्रसंघ चुनाव कराने, विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों के भवनों में छात्राओं के लिए ‘गल्र्स काॅमन रूम’ तथा ‘वाश रूम’ की व्यवस्था करने, बायोमेट्रिक प्रणाली के जरिये उपस्थिति सुनिश्चित कराने जैसे महत्वपूर्ण निर्णयों को निर्धारित समायावधि में पूरा करने के लिए त्वरित कार्रवाई के निदेश दिये गये। बैठक में विश्वविद्यालयों में कम्प्यूटरीकरण तथा अन्य आधारभूत संरचना के विकास की स्थिति की भी समीक्षा हुई। बैठक में राज्यपाल सचिवालय में विश्वविद्यालय के कार्यों से जुडे सभी वरीय अधिकारी एवं शिक्षा विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे।