वैष्णो देवी ट्रेन का होगा आगाज

288
0
SHARE

मुकेश कुमार सिंह

सहरसा – आईआरसीटीसी ने कोसी से श्रद्धालुओं के लिए पहली बार माता वैष्णो देवी ट्रेन का अगले महीने के 15 अक्टूबर 2019 को करेगी आगाज। सुविधाओं से लेश होगा सुसज्जित ट्रेन, मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे की पहल पर। कोसी के आवाम को धार्मिक तीर्थ स्थल का करवाएगा दर्शन, मात्र सात हजार पांच सौ इक्यावन रुपये लगेंगे शुल्क। सात दिन और आठ रात का रखा गया दर्शन का लक्ष्य। आईआरसीटीसी के अधिकारी ने मीडिया से प्रेसवार्ता कर दी जानकारी। श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य से लेकर सुरक्षा समेत ट्रेन की स्वच्छ्ता का विशेष रूप से रखा गया है ध्यान।

मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे की तरफ से आईआरसीटीसी टूरिज्म भारत दर्शन पैकेज के आईआरटीसी के अधिकारी राजेश कुमार ने आज सहरसा के एक निजी होटल में प्रेसवार्ता कर मीडिया को सहरसा से खुलने वाली माता वैष्णव देवी ट्रेन की दी जानकारी। अगले माह के 15 अक्टूबर को सहरसा स्टेशन से तीर्थ स्थल के दर्शन के लिए खुलेगी ट्रेन। साथ ही इस ट्रेन से आपको माता वैष्णव देवी का दर्शन के साथ-साथ,हरिद्वार, ऋषिकेश का भी करवाएगा दर्शन।

इस भारत दर्शन में प्रति श्रद्धालु सात हजार पांच सौ इक्यावन रुपया का खर्च किया गया है निर्धारित। आपको इस मूल्य में किराया से लेकर खाना,रहना और तीनों धर्मस्थल का दर्शन भी है शामिल। इस ट्रेन में 12 स्लीपर कोच रहेंगे जिसमे आठ सौ श्रद्धालु सफर कर पाएंगे। वहीं इस ट्रेन का बोर्डिंग सहरसा से खुलने के बाद, खगरिया,बरौनी,समस्तीपुर,सीतामढ़ी,हाजीपुर है।

इस ट्रेन की सुविधा की बात करे तो आईआरसीटीसी ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ट्रेन में स्वास्थ्य को लेकर फर्स्ट एड सुबिधा समेत जरूरी दवा रहेंगे उपलब्ध। साथ ही रोड मार्ग से दर्शन के लिए आईआरटीसी के द्वारा सुसज्जित बस की सुविधा रहेगी उपलब्ध जिससे श्रद्धालुओं को कोई दिक्कत ना हो इसका आईआरसीटीसी ने भरपूर रखा है ख्याल। हर कोच में सुरक्षा को लेकर पुलिस गार्ड एवं सफाई कर्मी रहेंगे मौजूद।