वॉटसअप, ट्वीटर एवं ईमेल से घर बैठे बता सकेंगे बिजली की समस्या

238
0
SHARE

लखीसराय- अब बिजली उपभोक्ताओं की समस्या का समाधान घर बैठे होगा। उपभोक्ताओं की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए बिहार बिजली वितरण निगम द्वारा सशक्त सेल का निर्माण किया जा रहा है। इस दिशा में विभाग तेजी से काम कर रहा है। सब कुछ ठीक रहा तो यह सुविधा जिला सहित ग्रामीण स्तर के विद्युत उपभोक्ताओं को नए वित्तीय वर्ष के पहले सप्ताहांत अप्रैल से मिलना प्रारंभ हो जाएगा। इस व्यवस्था के तहत उपभोक्ता वॉटसअप, ट्विटर, ईमेल, लिखित आवेदन देकर अपनी समस्या का निदान करा सकेंगे। विभाग द्वारा उपभोक्ताओं की शिकायतों के प्रकार की गणना के लिए व्यवस्था की जा रही है। इससे पूर्व लोग केवल जनसंवाद व मोबाइल और टेलीफोन के माध्यम से ही शिकायत करते थे। और विभाग उन शिकायतों को निदान करती थी। परंतु ऐसे शिकायत का कोई भी रिकॉर्ड विभाग के पास नहीं होता था।

एमडी स्तर से होगी निगरानी, समस्याओं पर तत्काल होगी कार्रवाई

इस व्यवस्था में उन्हीं लोगों की शिकायत दर्ज की जाएगी जो विभाग की वास्तविक उपभोक्ता है। शिकायत की मॉनिटरिंग विभिन्न स्तर पर होगी। जिसमें सबसे निचली सहायक अभियंता होंगे। उनके ऊपर कार्यपालक अभियंता, अधीक्षण अभियंता के अलावा सीएमडी और एमडी द्वारा दर्ज शिकायत का मोनेटरिंग करेंगे।

बिजली संबंधी समस्या दूर करने के लिए सशक्त सेल का होगा गठन

विद्युत संबंधी हर समस्या को दूर करने के लिए विभाग द्वारा एक सेल का गठन किया जायेगा। जिसमें इस व्यवस्था के तहत नन बिलिंग समस्या का समाधान सहायक अभियंता के स्तर से किया जाएगा। एच टी नन बिलिंग के लिए कार्यपालक अभियंता तथा एच टी बिलिंग के लिए अधीक्षण अभियंता के स्तर से समस्या का निदान किया जाएगा । सहायक अभियंता यदि शिकायत का निदान नहीं कर पाते हैं तो व्यवस्था के तहत शिकायत कार्यपालक अभियंता के पास चला जाएगा और कार्यपालक अभियंता शिकायत का निदान करेंगे। किसी कारण से यदि कार्यपालक अभियंता भी शिकायत नहीं कर पाते हैं। तो इस व्यवस्था के तहत स्वत: अधीक्षण अभियंता और उनके ऊपर के पदाधिकारी शिकायत पहुंच जाएगी। उसके बाद विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता द्वारा निर्धारित गति से इस व्यवस्था के तहत शिकायत को दूर करेंगे।

उपभोक्ताओं के लिए बनाया गया विशेष कॉलर ट्यून

इस समस्या से बिजली उपभोक्ताओं की समस्या का निदान सुनिश्चित है। मुख्यालय से लगातार किया जाता रहेगा क्षेत्र से आने वाली शिकायतों का रिव्यू होगी। सीएमडी किए जाने की व्यवस्था के तहत की गई है। इसके लिए एक विशेष कॉलर ट्यून भी बनाया गया है। जो शिकायत के साथ ही मोबाइल पर बजेगा। व्यवस्था के प्रारंभ होने पर शिकायत के बाद ही समस्या का निदान किया जा सकेगा।

कंज्यूमर फ्रेंडली बनकर दिया जाएगा बेहतर सेवा

उपभोक्ताओं फ्रेंडली बनने के लिए और उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा देने के लिए विभाग द्वारा वॉटसअप नम्बर की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए लखीसराय में प्रशिक्षण का आयोजन किया जाना है। अप्रैल माह में इसके प्रारंभ होने की संभावना है। इसके प्रारंभ होने से विद्युत उपभोक्ताओं की शिकायतों के हर प्रकार की जानकारी वरीय पदाधिकारी समझ सकेंगे ।