शिव मंदिर में मुस्लिम जोड़े का करवाया निकाह

751
0
SHARE

सुपौल: आपने गंगा जमुनी तहजीब की एक से बढ़कर एक मिसाल देखी होंगी। लेकिन बिहार के सुपौल जिले के भीमनगर में दो समुदाय के सेकड़ों लोगो ने एक मुसलमान प्रेमी युगल का शिव मंदिर में मुस्लिम रीतिरिवाज से निकाह करा कर आपसी भाई चारा का अनोखा मिसाल कायम किया हैं। यह सिर्फ एक मिसाल ही नहीं है बल्कि बल्कि कट्टरपंथियों को एक साबुत संदेश दी हैं।

भारत-नेपाल सीमावर्ती सुपौल जिले के भीमनगर स्थित शिव मंदिर में हिन्दूओं द्वारा जहां शिवालय में भगवान् शिव की पूजा आराधना की जाती हैं। वहीं पर आज हिन्दू- मुस्लिम की भीड़ उमड़ गई। यह भीड़ ना तो पूजा करने ना ही दंगा फसाद करने आये हैं बल्कि हिन्दू- मुसलमान का भीड़ मुसलमान जोड़े का शिव मंदिर में भगवान को छाक्षी मान मुस्लिम रीतिरिवाज से निकाह करवाया गया। यह कहा जा सकता है कि दो साम्प्रादाय की गंगा -जमुनी तहजीब की एक मिसाल कायम की हैं।

सुपौल जिले के भीमनगर पंचायत के वार्ड न. 11के रहने वाले मो. सोहान और नुरेशा खातून दोनों एक दूसरे से कई वर्षो से मोहब्बत करते थे। एक दिन दोनों प्रेमी युगल भाग कर दिल्ली चले गए। दिल्ली से लौटेने के बाद दोनों समुदाय के समाज के जनप्रतिनिधियों ने निर्णय लेकर शिव मंदिर में मुस्लिम रीती रिवाज से निकाह करवा एक मिसाल पेश की हैं।