शीतला माता मंदिर और अगम कुआं का क्या है रहस्य ?, जानने के लिए पढ़ें पूरी स्टोरी

2074
0
SHARE

पटना: राजधानी पटना के पटना सिटी क्षेत्र में गुलजारबाग रेलवे स्टेशन से एक किमी दक्षिण-पश्चिम में स्थित है। ऐतिहासिक अगम कुआं के करीब शीतला माता का मंदिर है। कहा जाता है कि शीतला माता मंदिर और अगम कुआं का संबंध सम्राट अशोक काल से है। मान्यता है कि अगम कुआं के पवित्र जल से स्नान करने से बांझपन से मुक्ति मिल जाती है। और भी कई रोगों का निवारण हो जाता है।

इतिहासकारों का मानना है कि सम्राट अशोक के काल से अगम कुआं का धार्मिक महत्व रहा है। शीतला मंदिर और अगम कुएं से जुडी कई रहस्य है जो आज तक लोगों के मन में घर किए हुए है। इस कुएं की सबसे बड़ी खाशियत यह है कि इस कुएं का पानी सुखता नहीं है। यह मान्यता है कि सम्राट अशोक ने इसी कुएं में अपने 99 भाइयों की हत्या कर उसकी लाशें इसी कुएं में डलवाई थी, इसकी वास्तविकता क्या है आज तक किसी को पता नहीं चल पाया है ?

सम्राट अशोक ने 273-232 ईस्वी पूर्व अगम कुआं की खुदवाई करवाया था। इस कुएं की खासियत यह है कि इतना पूराना कुआं होने के बाद भी यह कभी सुखता नहीं नहीं है। इस कुएं की एक और खासियत है कि इसमें पानी का रंग बदलते रहता है। इस कुएं की गहराई के संबंध में पुरातत्व विभाग का कहना है कि कुएं की गहराई लगभग 105 फीट है। इस कुएं की गहराई के कारण ही इसका नाम अगम कुआं रखा गया।