शौचालय नहीं, तो कार्यालय भी नहीं

299
0
SHARE

पटना: बिहार के सासाराम में शौचालय को लेकर कर्मचारियों में चर्चा का विषय बना हुआ है। सासाराम की प्रखंड प्रमुख राम कुमारी देवी ने कहा कि प्रमुख कार्यालय में शौचालय ठीक नहीं है। शौचालय नहीं तो कार्यालय भी नहीं। शौचालय नहीं होने से प्रखंड प्रमुख ने कार्यालय को स्थानांतरित करने के लिए प्रशासन से गुहार लगा रही है।

कार्यालय को ई किसान भवन में स्थानांतरित करने के लिए उपविकास आयुक्त को पत्र लिखा गया है। एक कर्मचारी ने कहा कि पहली महिला जनप्रतिनिधि हैं, जिन्होंने इस गंभीर मामले को जिले के वरीय अधिकारियों तक पहुंचाया है। इनसे पहले भी कई महिला जनप्रतिनिधियों रह चुकी है।

कार्यालय को स्थानांतरण कर देना समस्या का समाधान नहीं है। जिले के सभी सरकारी व निजी कार्यालय प्रतिष्ठानों में शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित होनी चाहिए। बेलाढ़ी पंचायत की मुखिया देवंती देवी ने इसे साहसिक कदम बताया। हमलोग के ऊपर यह जिम्मेदारी है कि पंचायत के हर घर में शौचालय बनवायें। इधर, प्रखंड कार्यालय में शौचालय का नहीं होना हास्यास्पद है।

वहीं उप विकास आयुक्त हाशिम खां ने कहा कि प्रखंड प्रमुख का पत्र मिला है। बीडीओ को आदेश दिया गया है। कार्यालय को जल्द स्थानांतरित कर सूचित करें। साथ ही शौचालय का अविलंब निर्माण कराया जाये।