सचिवालय सहायक के 375 पदों पर होगी सीधी भर्ती

5521
0
SHARE

पटना: बिहार सरकार ने सचिवालय सहायक सेवा में 375 पदों पर सीधी नियुक्ति के लिए राज्य कर्मचारी चयन आयोग को अधियाचना भेजी है। बिहार सरकार के 44 विभागा में सचिवालय सहायकों के लगभग एक-तिहाई पद खाली हैं। साथ ही महागठबंधन सरकार द्वारा महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत आरक्षण लागू किए जाने से सचिवालय में महिलाकर्मियों की संख्या बढ़नी तय है।

वहीं सचिवालय सेवा में सहायकों की सीधी नियुक्ति के लिए विज्ञापन में पहली बार 35 प्रतिशत पद महिलाओें के आरक्षित होंगी। सचिवालय सेवा संवर्ग में 3300 पदों में सहायकों के लगभग 2900 पद स्वीकृत हैं।

राज्य कर्मचारी चयन आयोग द्वारा द्वितीय स्नातक स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षा का परिणाम आने पर सचिवालय सहायकों के 365 पदों पर सीधी नियुक्ति का मार्ग प्रशस्त होगा। आयोग द्वारा मुख्य परीक्षा ली जा चुकी है। इसके परिणाम आने का इंतजार है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार अनुसूचित जाति व जनजाति के कर्मियों को प्रोन्नति में आरक्षण के बिना अन्य कर्मियों को प्रोन्नति दिए जाने से लगभग सचिवालय सेवा में सहायकों के 875 पद खाली हैं। 1 अप्रैल, 2016 को खाली 375 पदों को भरने के लिए जून में राज्य कर्मचारी चयन आयोग को अधियाचना भेजी गई है। उसके बाद अब तक 200 से अधिक पद खाली हो गए हैं। अब अगले वर्ष 15 अप्रैल को खाली होने वाले पदों को भरने के लिए अधियाचना भेजी जाएगी। अनुमान किया जा रहा है कि दिसंबर तक खाली पद और बढ़ जाएंगे।