सर गणेश दत्त को सम्मान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिया- नीरज कुमार

123
0
SHARE

पटना – सर जी० डी० पाटलिपुत्र उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित सर गणेश दत्त सिंह की 153 वीं जयंती मनायी गई। इस समारोह की अध्यक्षता बिहार सरकार के मंत्री नीरज कुमार ने किया।

इस मौके पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ० सी० पी० ठाकुर, डॉ० रास बिहारी सिंह, डॉ० नवल किशोर चैधरी, विद्यालय के प्राचार्य डॉ० करूणेश कुमार, पूर्व प्राचार्य डॉ० नागेश्वर यादव भी उपस्थित रहे। मंच का संचालन विद्यालय के शिक्षक सुधीर कुमार ने किया।

मंत्री नीरज कुमार ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि ‘‘सर गणेश दत्त’’ को राजकीय सम्मान माननीय मुख्यंमत्री नीतीश कुमार ने ही दिया। ‘‘सर गणेश दत्त’’ द्वारा छात्रवृति देने की प्रक्रिया दलित से शुरू हुई थी। उस दौर में जब छात्रवृति बंद हो गई थी तो उन्होंन मनोवैज्ञानिक अनुसंधान और संस्थान को शुरू करने के लिए सर गणेश दत्त ने अपना घर ‘‘कृष्णा कुंज’’ पटना विश्व विद्यालय को दान कर दिया था।

मुख्यंमत्री नीतीश कुमार ने सन् 1968 ई0 से बंद छात्रवृति योजना को पटना विश्वविद्यालय में मेधा सह ऋण छात्रवृति योजना के रूप में शुरू किया। सभा को विद्यालय के पूर्व प्राचार्य डॉ० नागेश्वर प्रसाद यादव ने संबोधित करते हुए ‘‘सर गणेश दत्त’ के कृतित्व एवं व्यक्तित्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। डॉ० सी० पी० ठाकुर, डॉ० रास बिहारी सिंह तथा अन्य वक्ताओं ने भी ‘‘सर गणेश दत्त’’ के जीवन कृतित्व पर प्रकाश डाला।

इस जयंती समारोह के अवसर पर ‘‘सर गणेश दत्त’’ के जीवन वृत्त पर एक स्मारिका का भी विमोचन किया गया।