सहकारिता मंत्री 5 अक्टूबर को सम्पूर्ण बिहार के पैक्सों में ऑनलाइन सदस्यता का करेंगे शुभारम्भ

746
0
SHARE

पटना – मुख्यमंत्री द्वारा सहकारिता विभाग की समीक्षा के क्रम में पैक्सों के सदस्यता को व्यापक किया जाना किसानों के हित में प्रासंगिक बताया गया है. इस क्रम में एनआईसी पटना के सहयोग से पैक्सों में नयी सदस्यता के लिए आवेदन प्रक्रिया पारदर्शी एवं सुलभ बनाने के लिए ऑनलाइन वेब पोर्टल विकसित किया गया है.

विकसित पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने की व्यवस्था बिहार के नालंदा जिला के नूरसराय प्रखंड एवं वैशाली जिला के लालगंज प्रखंड में पायलट आधार पर चलाया गया. इसके सफल परिणाम को देखते हुए इस सुविधा को सम्पूर्ण बिहार में लागू करने का निर्णय लिया गया है. 5 अक्टूबर को सहकारिता मंत्री राणा रणधीर, द्वारा इसकी शुरुआत होगी.

बिहार के वैसे इच्छुक व्यक्ति जो पैक्स सदस्यता ग्रहण के लिए आवश्यक अर्हता धारित करते हैं उनके लिए यह सुनहरा अवसर होगा कि वे ऑनलाइन आवेदन कर विहित प्रक्रिया द्वारा सुगमतापूर्वक पैक्स का सदस्यता प्राप्त कर सकते हैं. पैक्स के सदस्य बनाने से केसीसी जो अब रुपेकार्ड के रूप में दिया जा रहा है, धान एवं गेहूँ अधिप्राप्ति (न्यूनतम समर्थन मूल्य पर) जैसी अन्य सुविधाएं ग्रामीण स्तर पर प्राप्त कर सकते है.