सितंबर माह में बारिश ने बनाया रिकार्ड

379
0
SHARE

भागलपुर: सितंबर के आखिरी सप्ताह में राजधानी पटना समेत कई हिस्सो में मानसून मानो बारिश के नये रिकॉर्ड बनाने पर उतारू है। सितंबर महीने में सर्वाधिक बारिश के साथ बनाया नया रिकॉर्ड। साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई।

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का कहना है कि मानसून के आखिरी दौर में होने के कारण सूबे के अधिकांश इलाकों में तेज बारिश की संभावना है। सोमवार को भी जिले के कुछेक हिस्सों में तेज व मध्यम बारिश हो सकती है।

रविवार को एक दिन में इस साल की सर्वाधिक बारिश 94.8 एमएम दर्ज की गई। इसके साथ ही सितंबर महीना भी रविवार तक 300.7 एमएम बारिश के साथ सर्वाधिक बारिश वाला महीना बन गया। कृषि मौसम विभाग के दिलीप कुमार के मुताबिक इस साल एक-दो बार ही 94.8 एमएम बारिश हुई है। इसलिए इसे एक दिन में इस साल की सर्वाधिक बारिश कही जा सकती है। अभी और बारिश की संभावना है।

वहीं सूबे में बारिश के कारण तापमान में भी गिरावट आई। सुबह में तापमान लुढ़ककर 25.4 डिग्री के पास पहुंच गया था। जबकि शाम होते-होते यह महज 29.6 डिग्री पर पहुंच सका। बारिश के कारण दिनभर बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा, जबकि शाम को भी हल्की चहलपहल ही दिखी।

आपको बता दें कि कम तापमान में डेंगू के मच्छर भी ज्यादा सक्रिय होते हैं। इसलिए छतों, बालकनी में खाली डब्बे, टायर या अन्य ऐसा सामान, जिसमें पानी जम सकता हो, उसे हटा लें। क्योंकि इसी साफ पानी में डेंगू के लारवा पनपते हैं। इसके अलावा वायरल का भी खतरा बढ़ जाता है। इसलिए सावधानी बरतें। खासकर बच्चों-बुजुर्गों की सेहत का ज्यादा ख्याल रखें।

सतर्कता ही बचाव है:
# बारिश में न भींगे। भींगने पर फौरन गीला कपड़ा बदलें और बाल सुखा लें।
# तापमान घटने से जोड़ों के दर्द होने की संभावना रहती है, शरीर को ढंककर रखें।
# खान-पान में लापरवाही न बरतें, बीपी और ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ सकती है।
# बाहरी खाना खाने से बचें, वरना डायरिया का खतरा अधिक बना रहता है।