सीबीआइ की टीम ने आयकर आयुक्त के पुस्तैनी घर पर मारा छापा

392
0
SHARE

सहरसा(मुकेश कुमार सिंह): सीबीआइ की विशेष टीम ने सोमवार को दिल्ली में तैनात आयकर आयुक्त (अपील) हरिवंश कुमार चौधरी के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति मामले को लेकर सहरसा जिले के महिषी स्थित पुस्तैनी मकान पर छापेमारी किया । हलांकि इस छापेमारी के संबंध किसी अधिकारी ने किसी प्रकार के अधिकारीक जानकारी देने से इंकार किया। यह छापेमारी दिन के तीन बजे तक चली।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सीबीआइ की अलग-अलग टीमों ने आयुक्त के बिहार समेत 12 अलग-अलग ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की है । बिहार के सहरसा जिले के महिषी नामक स्थान में उनके पैतृक निवास के अलावा दिल्ली स्थित कार्यालय और आवास, चेन्नई और सूरत में 12 ठिकानों को घंटों खंगाला गया।इस दौरान उनके खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के मामले में काफी दस्तावेज और कई अहम कागजात मिले हैं।इस मामले में कई संपत्ति उनकी पत्नी और अन्य सगे-संबंधी के नाम पर भी मिले हैं। चौधरी 1988 बैच के आइआरएस अधिकारी हैं। उनके खिलाफ करीब पांच करोड़ रुपये की अवैध संपत्ति का मामला दर्ज किया गया है सीबीआइ ने उनकी पत्नी और अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ भी एफआइआर दर्ज किया है।

जांच के दौरान उनके नाम से कई निजी कंपनियों के कागजात और शेयर भी मिलने की बात कही जा रही है इनमें कुछ कंपनियां अधिकारी की पत्नी और बेटे के नाम से मिले हैं। इसके अलावा चेन्नई और सूरत के कुछ सीए (चार्टड एकाउंटेंट) के यहां भी इससे संबंधित सर्च किया गया है। ये सीए इनकी कंपनी में और अवैध कमाई को व्हाइट करने के खेल में शामिल थे। इस बात के भी बड़े स्तर पर प्रमाण मिले हैं।

सर्च के दौरान यह बात सामने आयी है कि ये आइआरएस अधिकारी जिन-जिन स्थानों पर ज्यादा समय तक पोस्टेड रहे हैं, वहां-वहां इन्होंने बड़े स्तर पर अवैध संपत्ति बनायी है।