सीवान में 19 पुलिस अफसरों पर गिरी गाज

568
0
SHARE

सीवान: बिहार के सीवान जिले में पुलिस अफसरों की लापरवाही से एसपी सौरभ कुमार साह नाराज हो गए और इनके वेतन भुगतान पर अगले आदेश तक रोक लगा दी गई है। केस निष्पादन के मामले में सीवान के एसपी ने 19 पुलिस अफसरों का वेतन भुगतान पर रोक लगा दी है। अगर इनकी कार्यप्रणाली में सुधार नहीं हुआ तो विभागीय कार्रवाई की चेतावनी दी गई है।

जिन पुलिस अफसरों का वेतन रोका गया है उनमें एक थानाध्यक्ष समेत 14 एसआई व 5 एएसआई शामिल हैं। इनमें मुफस्सिल थानाध्यक्ष विनय प्रताप सिंह शामिल हैं। कांडों के समीक्षा के दौरान एसपी ने पाया कि इन पुलिस अफसरों द्वारा लंबे समय से कांडों को लटका कर रखा गया है।

जिसका लाभ अभियुक्तों को मिल रहा है और पीड़ित को समय से न्याय मिलने में परेशानी हो रही है। कई मामले में तो केस के सुपरविजन रिपोर्ट के बाद भी आईओ इसे दबाकर रखे हुए थे। न्यायालय में समय से फाइनल रिपोर्ट नहीं भेजी गयी थी।

नाराज एसपी ने तत्काल प्रभाव से इन एसआई व एएआई के वेतन पर तत्काल रोक लगाते हुए उन्हें शीघ्र लंबित मामलों के निष्पादन का आदेश जारी किया है। शीघ्र इसका निष्पादन नहीं करते तो उन पर विभागीय कार्रवाई शुरू की जायेगी।

इससे पुलिस अफसरों में हड़कंप मच गया है। सभी आईओ लंबित मामलों के निपटारे में जुट गये हैं। उनका कहना है कि केस लंबित रहने पर किस पर कब कारवाई हो जाये कहना मुश्किल है। इसके पूर्व भी तीन थानाध्यक्ष समेत 19 एसआई व पांच एएसआई के वेतन पर रोक लगा दी गई थी।

एसपी सौरभ कुमार साह ने कहा कि केस का निष्पादन समय पर नहीं करने से इन पुलिसकर्मियों का वेतन रोका गया है। इसके बाद भी ये लोग मामले का शीघ्र निष्पादन नहीं करते हैं तो इनपर विभागीय कारवाई शुरू की जायेगी।

इनपर हुई कारवाई

नाम  पद

विनय प्रताप सिंह थानाध्यक्ष, मुफस्सिल

श्रीकांत तिवारी सब इंस्पेक्टर

राजेन्द्र पंडित सब इंस्पेक्टर

बाल्मिकी सिंह सब इंस्पेक्टर

दिनेश राम सब इंस्पेक्टर

प्रभुनाथ यादव सब इंस्पेक्टर

निरंजन कुमार सब इंस्पेक्टर

राकेश कुमार राकेश सब इंस्पेक्टर

बलदाउ सिंह सब इंस्पेक्टर

वसी अहमद सब इंस्पेक्टर

बबन सिंह सब इंस्पेक्टर

मुमताज अली सब इंस्पेक्टर

रविकांत दूबे सब इंस्पेक्टर

भोला राजवंशी एएसआई

भगेरन रविदास एएसआई

नरेन्द्र कुमार एएसआई

राजकुमार झा एएसआई

केदार कुंवर एएसआई