स्मार्ट विलेज बनाने में जुटे रोसेस साराभाई

169
0
SHARE

गया – एक्टर राजेश कुमार को अब तक आपने कॉमेडी सीरियल साराभाई वर्सेस साराभाई में रोसेस के किरदार में अभिनय करते ही देखा होगा। मगर यहाँ अपने गाँव वर्मा में गाय के लिए चारा काटते और खेतों में फसलों को देखते पहली बार देखेंगे।

दरअसल गया जिले के शेरघाटी अनुमंडल के गुरुआ प्रखंड के वर्मा गाँव में राजेश का पैतृक घर है। एक्टर राजेश कुमार ने बताया कि आम के पेड़ के नीचे जब बैठे थे तभी गाँव के बारे में यह विचार आया और हमने ठान लिया कि अपने गाँव वर्मा को स्मार्ट विलेज बनाना है। इसके लिए किसानों के हित में वह संस्था बना रहे हैं जिसमें वे पहले 1000 किसानों को जोड़ेंगे और सभी शेयर होल्डर होंगे। जैविक खेती के लिए किसानों को जागरूक करने के लिए प्रयोग के तौर पर आम, तरबूज, टमाटर,पपीता सहित कई सब्जियों की खेती बिना खाद और कीटनाशक दवाओं के प्रयोग से कर रहे हैं। जीरो बजट स्प्रिचुअल फार्मिंग की फिलासफी को अपना लिया है ऑर्गेनिक खेती की इस व्यवस्था में रासायनिक का इस्तेमाल नही किया जाता है।

एक्टिंग को छोड़कर गाँव की ओर रुझान होने पर उन्होंने कहा कि हमने एक्टिंग नहीं छोड़ी उसी से हमारी पहचान है। एक्टिंग के साथ-साथ गाँव को स्मार्ट विलेज बनाने का कार्य भी करता रहूँगा। आगे उन्होंने बताया कि स्टूडेंट ऑफ द ईयर पार्ट-2 में भी वह अभिनय करते जल्द दिखने वाले हैं।