स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही, बगैर प्रेग्नेंसी जाँच किए ही महिला का किया परिवार नियोजन का ऑपरेशन

255
0
SHARE

मुकेश कुमार सिंह

सहरसा – बिहार के सहरसा जिले में एक बड़ी खबर प्रकाश में आई है, जहाँ स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है। बगैर प्रेग्नेंसी जाँच किए ही महिला का परिवार नियोजन का ऑपरेशन कर दिया गया। इतना ही नहीं ऑपरेशन के बाद महिला के पेट मे रुई और बैंडेज भी छोड़ दिया गया। जब दिन पर दिन मरीज की स्थिति खराब होते गयी तो परिजनों के द्वारा मरीज को निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया। जिसके बाद मरीज का दुबारा ऑपरेशन के बाद मरीज के पेट से 3 माह का मृत बच्चा और टेट्रा को निकाल गया,जिसके बाद सारा मामला सामने आया।

मामला है पंचगछिया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का है। परिजन की माने तो बीते 17 सितंबर को जिले के रकिया की रहनेवाली 26 वर्षीय वंदना को परिवार नियोजन के ऑपरेशन के लिए पंचगछिया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया था, जिसके बाद वहाँ मरीज का ऑपरेशन किया गया। ऑपरेशन के बाद मरीज की अस्पताल से छुट्टी कर दी गयी। जिसके बाद मरीज की हालत दिन पर दिन बिगड़ता गया। मरीज दर्द और बेचैनी से कराह रही थी।

जिंदगी और मौत के बीच मरीज को निजी नर्सिंग होम में लेकर भर्ती करवाया गया। जहाँ दुबारा मरीज के ऑपरेशन के बाद उसके पेट से 3 माह का मृत बच्चा, ऑपरेशन के दौरान पेट मे छोड़ा गया टेट्रा पैक वगैरह निकाला गया। जिसके बाद सारी सच्चाई सामने आई।

इस पूरे मामले पर सहरसा के सिविल सर्जन ने मेडिकल बोर्ड बैठाकर, उस डॉक्टर पर करवाई की बात कही जिसने उस मरीज का ऑपरेशन किया था,साथ सरकार को आगे लिखकर भी देने की बात कही।