हर्बल रंग बना कर खेले होली और रहें सुरक्षित- डा0 एस एन भारती

309
0
SHARE

लखीसराय- होली आने वाली है। बाजार तरह तरह के रंगों से भरे पड़े हैं पर क्या आपको पता है वो रंग आपके लिए कितने हानिकारक होते हैं। ऐसे में आप घर पर ही हर्बल रंग बना सकते हैं। जी हां होली खेलने के लिए चुकंदर, मेहंदी और फूलों को अपने किचन में इकट्ठा करना शुरू कर दीजिए। ताकि आपको हानिकारक रासायनिक रंगों से होली नहीं खेलना पड़े। पर्यावरण के साथ होली खेलें।होम्योपैथिक डॉक्टर एस एन भारती ने हर्बल रंग बनाने के संबंध में ये सुझाव दिए हैं, जिनसे होली खेला जा सकता है।

– नारंगी रंग बनाने के लिए रात भर मेहंदी की पत्तियों को पानी में डालकर छोड़ दें और सुबह उस पानी से होली खेलें।

– गहरा गुलाबी रंग (मैजेंटा) बनाने के लिए चुकंदर के कुछ टुकड़ों को एक कप पानी में उबाल लीजिए और फिर अगले दिन इससे होली खेलें।

– पीला रंग बनाने के लिए लाल रंग के फूलों को पानी में भिगो दे इससे पानी का रंग हल्के पीले रंग का हो जाएगा।

– हरा रंग बनाने के लिए पालक को पानी में भिगों दीजिए और फिर रंग हरा हो जाने पर उस पानी से होली खेलें।

– नीला रंग बनाने के लिए ब्लूबेरी के रस का इस्तेमाल कीजिए

अगर सूखे रंग से होली खेलना हो तो चावल के आटे में फूड कलर मिला लीजिए और इसमें दो छोटा चम्मच पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे सूखने के लिए छोड़ दें और फिर इसे मिक्सर में पीस लीजिए। इससे यह पाउडर बन जाएगा और इससे होली खेलें।

होली को अब कुछ दिन बाकी हैं और इसे मनाने वाले लोग जोर-शोर से तैयारियों में जुट गए हैं। होली खेलना तो बहुतों को अच्छा लगता है। लेकिन बाद की कवायद यानी रंग छुड़ाना किसी को पसंद नहीं आता। रंग चाहे जितने हल्के हों। स्किन और बालों को नुकसान पहुंचाते ही हैं।

स्किन केयर के लिए त्यौहार से समझौता करने की बजाए अपनाएं ये कुछ उपाय –

त्वचा के लिए

होली खेलने से पहले स्किन को थोड़ा सा दुलार लें। रंग छूने से लगभग एक घंटे पहले त्वचा पर कोई तेल या फिर मॉइश्चराइजर से अच्छी तरह से मालिश करें। चेहरे के अलावा गर्दन, हाथ-पैरों पर भी क्रीम लगाएं। इससे रंग लगेगा तो लेकिन निकल भी आसानी से जाएगा।

बालों की देखभाल

बालों में सूखे रंगों का जाना उन्हें जड़ से कमजोर बना देता है। तभी देखा गया है कि होली के बाद लोग बालों की समस्या लेकर डर्मेटोलॉजिस्ट के पास जाते हैं। थोड़ी सी केयर करेंगे तो कोई दिक्कत नहीं होगी। बालों में तेल लगाकर फिर ही खेलने निकलें। हो सकता है कि इससे तस्वीरें उतनी अच्छी न आएं लेकिन बाल सुरक्षित रहेंगे।

बालों के लिए मास्क

बालों को बचाए रखने के साथ उन्हें और भी खूबसूरत बनाने के लिए घर पर ही मास्क तैयार कर सकते हैं।इसके लिए दो टेबल स्पून ऑलिव ऑइल लेकर उसमें कुछ बूंदें गुलाबजल और 2 बूंद लैवेंडर ऑइल की मिला लें और बालों में लगाएं. इसके बाद होली खेलने निकलें।

नाखूनों का भी रखें ध्यान

चेहरे और बालों की तो फिर भी केयर होती है लेकिन नाखून अक्सर उपेक्षित रह जाते हैं। रंग खेलते हुए सबसे ज्यादा हाथों का इस्तेमाल होता है। और इसमें नाखूनों पर सबसे ज्यादा रंग चढ़ता है। बाद में भी ये बदरंग लगते रहते हैं। इसके लिए रंग खेलने से पहले नाखूनों पर या तो तेल से मालिश करें या फिर नेलपेंट लगा लें ।