हर घर नल हर घर जल योजना को मुँह चिढ़ाता यह मुहल्ला

408
0
SHARE

गया – 5 वर्षो से करते आ रहे है पानी की चोरी, गर्मी आते ही गहराया पेयजल संकट, कही पिंडदान के लिए पानी बिक रहे है तो कही प्यास बुझाने के लिए लोग कर रहे है पानी की चोरी एक ऐसा मुहल्ला है जहां 600 की आबादी है और पूरी आबादी पानी की चोरी कर बुझाती है अपनी प्यास, सरकारी पानी के पाइप लाइनो में पेंच लगा कर निकालते हैं पानी, अधिकारी आने की सूचना पर हटा लेते हैं पाइप।

गया जिले के शहरी इलाकों में पीने के पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है यहां हर वर्ष गर्मी आते ही नगर निगम और जिला प्रसाशन के द्वारा चापाकल लगाने और पेयजल संकट को दूर करने पर करोड़ो रुपये खर्च होते है, लेकिन स्थिति जस की तस रहती है हर वर्ष वही राग अलापा जाता है की पेयजल संकट को दूर किया जाएगा। वहीं गया शहर का जलस्तर प्रतिदिन घटता ही जा रहा है जिससे गया शहर के कई इलाकों में पेयजल की संकट की समस्या खड़ी हो गयी है।

कहांं है हर घर नल हर घर जल योजना, योजना का मुँह चिढ़ाने के लिए काफी है यह मोहल्ला

गया शहर के विष्णुपद थाना क्षेत्र के लखनपुर मोहल्ले में कुल 600 आबादी की संख्या है सभी के घरों में चापाकल भी लेकिन बगल में नाला होने के कारण चापाकल से बदबू युक्त पानी निकलता है जिसे कोई प्रयोग में नहीं लाता है जब लोगों ने शिकायत की तो नगर निगम द्वारा सरकारी चापाकल भी लगाया गया। जो पिछले 5 वर्षों से खराब और सूखा पड़ा है उसके बाद से अधिकारियों ने अपनी आंख और कान को बन्द कर लिया है। परेशान लोगो ने ऐसा उपाय ढूंढा की हर किसी के होश उड़ जाएंगे। लोगो ने पानी के पाइप लाइन में छेद कर उसमें पाइप लगा कर पानी निकालते है तो कुछ छेद कर पानी भरते है।

इसका भी लोगो को काफी इंतजार रहता है की कब पाइप लाइन में पानी आएगा क्योंकि इस पाइप लाइन में भी प्रतिदिन समय से ही पानी आता है। लोगों ने पाइप लाइन के वैसे जगहों पर छेद किया हैं जहां काफी झाड़ी है जब लोग पानी निकालते है तो दूसरा खेमा बाहर देखता है जब कभी किसी निगम अधिकारी की सूचना मिलती है तो तुरन्त पाइप को निकाल लेते है कई बार जिस मोहल्ले में पाइप लाइन से पानी जाती है उस मोहल्ले के साथ झगड़ा तक हो जाता है।

यहाँ पानी की चोरी कभी कभार नहीं होती है या सिर्फ गर्मी के मौसम में हीं होती है यहाँ सालोभर पानी की चोरी कर के ही यहां के लोग अपनी प्यास बुझाते है। यह सिलसिला पिछले 5 वर्षों से जारी है। इस सम्बंध में जिलाधिकारी ने बताया कि पेयजल संकट को देखते हुए प्रभावित क्षेत्रों में पीएचईडी विभाग और नगर निगम पानी की टैंकर भेज रहे है तथा फोन नम्बर भी जारी किए गए है जहां पेयजल समस्या है। वहीं पानी की चोरी पर उप विकास आयुक्त ने बताया कि पेयजल संकट को लेकर सभी सम्बन्धित विभागों के साथ बैठके की गई है कुछ अभियंताओ ने भी बताया है पाइप लाइन से पानी निकालने की उन क्षेत्रों में जल्द ही पेयजल समस्या को दूर करने का निर्देश दिया गया है।