20 जुलाई तक बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

170
0
SHARE

पटना – बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा सत्र 2017-2019 के लिए इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा एवं वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन करने एवं शुल्क जमा करने के लिए दिनांक 05.07.2018 से 20.07.2018 के बीच तिथि निर्धारित की गई है।

वार्षिक माध्यमिक एवं इंटरमीडिएट परीक्षा, 2019 के लिए विद्यार्थियों के किये जा रहे आॅनलाईन रजिस्ट्रेशन एवं शुल्क भरने की प्रक्रिया के संबंध में समिति द्वारा शिक्षण संस्थानों के लिए गाईडलाईन जारी किया गया है। इस संबंध में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि समिति द्वारा छात्रहित में सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेश दिया गया है कि शिक्षण संस्थानों के प्रधान आॅनलाईन रजिस्ट्रेशन करने के क्रम में निर्धारित शुल्क के अतिरिक्त होने वाले व्यय का वहन प्रति विद्यार्थी अधिकतम रु0 30/- (तीस) मात्र तक संबंधित विद्यालय के छात्र कोष या विद्यालय विकास कोष से कर सकते हैं। यह भी निर्देश दिया गया है कि छात्र कोष में राशि कम उपलब्ध होने या अनुपलब्ध रहने की स्थिति में ही आवश्यक राशि का वहन विद्यालय विकास कोष से किया जा सकेगा।

साथ ही उन्होंने बताया कि शिक्षण संस्थानों के प्रधान सुचारू रूप से मैट्रिक एवं इंटर का आॅनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए विभिन्न उपलब्ध सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं: शिक्षण संस्थानों के प्रधान आॅनलाईन रजिस्ट्रेशन करने एवं शुल्क जमा करने के लिए पूरे राज्य में सहज वसुधा केन्द्रों पर जाकर भी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, शिक्षण संस्थान अपने संस्थान में उपलब्ध या किसी अन्य स्थान पर इंटरनेट से युक्त कम्प्यूटर के माध्यम से भी आॅनलाईन रजिस्ट्रेशन कर शुल्क जमा करा सकते हैं। साथ ही, किसी भी इंटरनेट साइबर कैफे के माध्यम से भी आॅनलाईन रजिस्ट्रेशन करने एवं शुल्क जमा करा सकते हैं।