20 नवम्बर से 5 दिसम्बर, 2018 तक राज्य के सभी पंचायतों में किसान चौपाल कार्यक्रम का आयोजन : डाॅ॰ प्रेम कुमार

173
0
SHARE

पटना – बिहार के कृषि विभाग मंत्री डाॅ॰ प्रेम कुमार ने कहा कि किसानों के द्वार पर किसानों की समस्या से अवगत होने तथा उनका समाधान करने हेतु 20 नवम्बर से 5 दिसम्बर, 2018 तक राज्य के सभी पंचायतों में किसान चौपाल कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। किसान चैपाल कार्यक्रम के माध्यम से राज्य के किसानों को कृषि विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों से अवगत कराया जायेगा। इस चौपाल में किसानों से कृषि एवं इससे संबद्ध क्षेत्रों से संबंधित समस्याओं की जानकारी प्राप्त की जायेगी तथा इन समस्याओं का समाधान करने हेतु किसानों से उनका सुझाव भी लिए जायेंगे।

मंत्री ने कहा कि किसान चौपाल का आयोजन राज्य के सभी पंचायतों के सभी गाँवों में बारी-बारी से किया जायेगा। पिछले खरीफ मौसम में भी चैपाल का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में कृषि वैज्ञानिकों/विशेषज्ञों के माध्यम से किसानों को कृषि एवं इससे संबद्ध क्षेत्रों से संबंधित नवीनत्तम तकनीक की जानकारियाँ अन्नदाता किसान भाईयों एवं बहनों तक पहुँचाई जायेगी। साथ ही, किसान हित समूह, खाद्य सुरक्षा समूह तथा किसान उत्पादन संगठन के गठन की जानकारी किसानों को उपलब्ध कराते हुए उत्पादन से लेकर विपणन तक में आने वाली समस्याओं का समाधान किया जायेगा।

डाॅ॰ कुमार ने कहा कि किसान चौपाल में भाग लेकर किसान, पदाधिकारी एवं प्रसार कर्मी आपस में भावनात्मक रूप से जुड़ेंगे। इसके माध्यम से किसानों को कृषि के अलावे पशुपालन, मत्स्य एवं सहकारिता विभाग द्वारा संचालित योजनाओं/कार्यक्रमों की भी जानकारी उपलब्ध कराई जायेगी तथा इन विषयों पर राज्य के किसानों से सुझाव भी प्राप्त किये जायेंगे। किसान चौपाल के आयोजन से किसानों को फसलों के उत्पादन एवं उत्पादकता में वृद्धि लाने में मदद होगी, जिनसे उनकी आमदनी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि किसान चौपाल के आयोजन का मुख्य उद्देश्य प्रधानमंत्री का पहल वर्ष 2022 तक किसानों की आमदनी दोगुनी करने एवं मुख्यमंत्री का सपना हर भारतीय की थाल में बिहार का एक व्यंजन पहुँचाने का है।