नेतरहाट सिमुलतला के 32 में से 20 विद्यार्थियों ने किया आईआईटी क्वालीफाई

1402
0
SHARE

सीबीएसई द्वारा इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (आईआईटी) में दाखिले के लिए हुए जॉइंट ऐंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई)-मेंस, 2017 का रिजल्ट घोषित हो गया। नेतरहाट के झारखंड में जाने के 10 साल बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट के रूप में जमुई के सिमुलतला में खोले गए आवासीय विद्यालय के विद्यार्थियों ने इस बार जबरदस्त बाजी मारी है।

Read More Jamui News in Hindi

जेईई मेन रिजल्ट में अबकि बार नेतरहाट सिमुलतला के 32 में से 20 विद्यार्थीयों ने अपना परचम लहराया है। जिसमें विवेक बैभव, अमन कुमार, धीरज कुमार, शिव प्रकाश, सुरज कुमार, सकीब शौकत, अकिब जावेद, बंटी कुमार, अभिषेक कुमार, जयंत कुमार, रिचा रंजन, पुजा कुमारी (102), पुजा कुमारी (81), प्रतिभा कुमारी, स्वरणम सिंहा, अजनिका कुमारी, खुशबू कुमारी, कशिश कुमार, प्रीति कुमारी, सिद्धात्री कुमारी शामिल हैं।

Read More Patna News

इस परीक्षा में 10 लाख से ज्यादा छात्र बैठै थे। मेन पेपर बेस्ड जईई एग्जाम 2 अप्रैल 2017 को और कंप्यूटर बेस्ड जेईई मेन एग्जाम 8 और 9 अप्रैल 2017 को आयोजित किया गया था। सिमुलतला आवासीय विद्यालय के असिस्टेंट नवीन कुमार ने बताया कि इन विद्यार्थीयों के अंदर पढ़ाई के प्रति गजब का जज्बा था ! दिन-रात एक किये हुए थे। सारा परिश्रम का फल है। परिश्रम के साथ गाइड-लाइन भी बहुत जरूरी होता है जो यहां के विद्यार्थियों को दिया गया।

Read More Bihar News in Hindi

कहा जाता है न कि “होनहार वीरवान के, होत चिकने पात” , इन विद्यार्थियों में कुछ इसी तरह का लक्षण दिखता था । फल देने वाले वृक्ष का पता शुरू में ही लग जाता है। उन्होने कहा कि आज हमारा पूरा विद्यालय परिवार बहुत गौरवान्वित महसूस कर रहा है। बता दें कि जेईई मेन परीक्षा देश भर के एनआईटी, आईआईटी और दूसरे सरकारी मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग संस्थानों में B.Tech./ BE/ B.Arch कोर्सेज में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है। देश के कई प्राइवेट इंस्टीोट्यूशन भी जेईई मेन रिजल्ट का स्कोर एक्सेhप्टे करते हैं। बता दें कि देश के सारे आईआईटी में एडमिशन जेईई एडवांस के आधार पर मिलता है। किसी भी स्टूदडेंट का जेईई मेन में परफॉरमेंस ही जेईई एडवांस में एंट्री दिलाता है।