478 करोड़ की लागत से 5 जिलों में बनेगा 95 किमी नेशनल हाईवे: नंदकिशोर

130
0
SHARE

समस्तीपुर, वैशाली, रोहतास, अररिया, मधेपुरा जिले में बननी है सड़क

पटना- बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा है कि राज्य के पाँच जिलों में 478 करोड़ रुपये की लागत से 95 किमी एन0एच0 का निर्माण किया जायेगा। केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की सहमति के आलोक में पथ निर्माण विभाग ने इन योजनाओं की मंजूरी के लिए केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा है। यह योजना वर्ष 2017-18 की वार्षिक योजना के अतिरिक्त है।

यादव ने आज यहाँ बताया कि राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या 327इ के अंतर्गत अररिया-रानीगंज के मध्य गिधवास से मधेपुरा सीमा के निकट खजूरी तक 24 किमी, राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या 103 में वैशाली जिले के चकलाल शाही से समस्तीपुर के मुसरीघरारी के बीच 13 कि0मी0, राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या 120 के अंतर्गत गया से गोह तक 38 किमी और इसी उच्च पथ में रोहतास जिले के नासरीगंज से विक्रमगंज के मध्य 20 किमी एन0एच0 का निर्माण किया जाना है। इस संबंध में केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने योजना की स्वीकृति की प्रत्याशा में 10 मार्च, 2018 तक अग्रिम निविदा आमंत्रित करने का निदेश दिया है और इस क्रम में पथ निर्माण विभाग द्वारा निविदा आमंत्रित भी किया जा चुकी है।

यादव ने बताया कि जनवरी, 2018 के तीसरे सप्ताह में केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के साथ हुई समीक्षा बैठक में वित्तीय वर्ष 2017-18 के अंतर्गत निर्धारित लक्ष्य 160 किमी को बढ़ाने पर सहमति बनी थी और इसी के आलोक में इन योजनाओं की स्वीकृति पर सहमति प्रदान की गई है। इसी वित्तीय वर्ष में इन योजनाओं की स्वीकृति हेतु डी0पी0आर0 मंत्रालय को समर्पित है। योजना की स्वीकृति केन्द्रीय मंत्रालय से प्राप्त होते ही निविदा का निष्पादन कर कार्य आवंटित करने की कार्रवाई की जायेगी।