500वें टेस्ट मैच में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ भारत की ऐतिहासिक जीत

215
0
SHARE

पटना: टीम इंडिया ने ग्रीन पार्क कानपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए ऐतिहासिक 500वें टेस्ट में 197 रन से जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज़ में भारत ने 1-0 की बढ़त बना ली। टीम इंडिया की ओर से रखे गए 434 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड टीम पांचवें दिन लंच के बाद 236 रन पर सिमट गई। टेस्ट मैचों में ये भारत की 130वीं जीत थी। रवींद्र जडेजा को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया।

भारतीय गेंदबाजों का जलवा

दूसरी पारी में न्यूजीलैंड की शुरुआत काफी खराब रही। टीम का पहला विकेट महज 2 रन पर ही गिर गया। ओपनर गप्टिल को अश्विन ने शून्य के स्कोर पर कैच आउट करवाया। गप्टिल का कैच मुरली विजय ने लपका। लाथम को अश्विन ने अपना दूसरा शिकार बनाया और महज 2 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। अश्विन ने अपना तीसरा शिकार विलियमसन को बनाया। उन्होंने विलियमसन को 25 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। रॉस टेलर 17 रन बनाकर रन आउट हो गए। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक ल्यूक रोंची (38) और सेंटनर (8) रन बनाकर खेल रहे हैं। ल्यूक रॉन्की ने 80 रन की कमाल की पारी खेली मगर जडेजा ने उन्हें अश्विन के हाथों कैच आउट करवाया।

भारतीय तेज गेंदबाज मो. शमी ने न्यूजीलैंड को वॉटलिंग का विकेट लेकर छठा झटका दिया। शमी ने वॉटलिंग को 18 रन पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। मेहमान टीम का सातवां विकेट मार्क क्रेग के तौर पर गिरा। उन्हें शमी ने एक रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। अश्विन ने अपना चौथा शिकार सैंटनर का किया और उन्हें 71 रन पर कैच आउट किया। अश्विन ने सोढ़ी को अपना पाचवां शिकार बनाया और 17 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। अश्विन ने अपना छठा शिकार वैगनर का किया।
दूसरी पारी में अश्विन ने घातक गेंदबाजी की और छह विकेट लिए जबिक शमी ने दो और जडेजा ने एक विकेट लिए।

इस सीरीज में अगर भारत 1-0 या 2-1 से जीतता है तो उसके 111 अंक हो जाएंगे। इतने ही अंक टेस्ट की शीर्ष टीम पाकिस्तान के हैं, लेकिन दशमलव अंक में वह भारत से आगे है। अगर टीम इंडिया यह सीरीज 2-0 से जीतती है तो उसके 113 अंक हो जाएंगे और वह नंबर एक टीम बन जाएगी।

अगर भारत शीर्ष स्थान पर पहुंचता है तो ऐसा इस साल में तीसरी बार और कुल चौथी बार होगा। 1-1 से सीरीज ड्रॉ होने पर टीम इंडिया 108 अंकों के साथ चौथे स्थान पर आ जाएगी और न्यूजीलैंड टीम 97 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर चली जाएगी।