500 और 1000 के नोट बंद होने से मची अफरातफरी

615
0
SHARE

पटना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 500 तथा हजार के नोट पर रोक लगाने की घोषणा के साथ ही अफरा-तफरी की स्थिति मच गई। लोग एक दूसरे को इसकी सूचना देते रहे और अपने पास बचे ऐसे नोटों को जल्द से जल्द निकालने के लिए बाजार की ओर दौड़ पड़े। राजधानी पटना में देर रात एटीएम और पेट्रोल पंप पर लोगों का उमड़ पड़ा। पेट्रोल पंप और एटीएम पर लोगों की भीड़ जमा होने से लंबा जाम लगा गया।

घोषणा के साथ ही पेट्रोल पंपो पर लोगों की भारी हुजूम जुटना शुरू हो गया। रात 10 बजे के बाद शहर के कई पेट्रोल पम्प बंद हो गए और जो कुछ एक पेट्रोल पम्प खुले थे वहां जाम के हालात हो गए।

अगले दो दिन बैंक एटीएम बंद होने के चलते एटीएम मशीन से पैसे निकालने वालों की लम्बी कतारें लग गईं। ज्यादातर लोग 100-100 का नोट निकालने की कोशिश कर रहे हैं लिहाजा एटीएम में और समय लग रहा था।

कालाधन पर लगाम लगाने के लिए उठाया गया ये कदम अपने अंजाम तक पहुंचना तो दूर लागू होने से पहले ही पटनावासियों के लिए मुसीबत बन गया। उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा था कि जिनके पास 500 और 1000 रुपये के नोट मंगलवार रात 12 बजे बाद वैध नहीं होंगे। लेकिन 11 नवंबर की रात्रि 12 बजे तक सभी सरकारी अस्पतालों में पुराने 500 के नोट भुगतान के लिए स्वीकार किए जाएंगे।

इसी तरह 72 घंटों तक रेलवे के टिकट बुकिंग काउंटर, सरकारी बसों के टिकट बुकिंग काउंटर और हवाई अड्डों पर भी केवल टिकट खरीदने के लिए पुराने नोट मान्य होंगे। लेकिन जयपुर में पेट्रोल पम्प संचालकों ने समय से पहले ही बिक्री बंद कर दी।

रात 12 बजे से 500 और 1000 के नोटों का चलन बंद हो जाएगा अफरातफरी मच गई। लोगों का कहना है कि पीएम मोदी के इस फैसले से परेशानी जरुर हुई लेकिन राष्ट्रहित के लिए सभी ने उनके इस फैसले का स्वागत किया है। एटीएम में ज्यादातर लोग 400 रुपए निकाल रहे हैं।

हालांकि पीएम मोदी ने अपने वक्तव्य में कहा था कि इससे आतंकवाद और भ्रष्टाचार पर भी रोक लगेगी। वहीं कुछ जगहों पर अगले दो दिनों तक एटीएम भी नहीं चलेंगे। सभी सरकारी अस्पतालों में पुराने नोट स्वीकार किए जाएंगे।

एटीएम से 2000 रुपए निकलने की सीमा रहेगी, इससे ज्यादा की रकम नहीं निकाली जा सकेगी। इसके बाद 500 और 1000 रुपए के साथ ही आरबीआई 2000 रुपए के नए नोट भी लाएगी। पीएम मोदी ने कहा, कि 9 और 10 नवंबर को एटीएम काम नहीं करेंगे।