9 मार्च को विधान परिषद की 4 सीटों के लिए होगा वोटिंग

483
0
SHARE

पटना: बिहार विधान परिषद की चार सीटों के लिए मतदान आगामी 9 मार्च होगा। निर्वाचन आयोग ने सोमवार को विधान परिषद चुनाव के कार्यक्रमों की घोषणा कर दी है। मिली जानकारी के बिहार में दो स्‍नातक और दो शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए वोट डाले जाएंगे। तीन विधान पार्षदों का कार्यकाल 8 मई को समाप्‍त हो रहा है। जबकि सारण स्‍नातक क्षेत्र से निर्वाचित महाचंद्र प्रसाद सिंह को 2 दिसंबर, 15 को अयोग्‍य करार दिया गया था, तब से यह पद रिक्‍त है। वैसे उस सीट का कार्यकाल भी 8 मई को समाप्‍त हो रहा है।

निर्वाचन आयोग ने आंध्र प्रदेश व तेलंगाना के साथ बिहार विधान परिषद की चारों सीटों का चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया। इसके साथ ही इन चुनाव क्षेत्रों के लिए आदर्श आचार संहिता लागू हो गई। राज्य में सारण व गया व कोसी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के प्रतिनिधि के लिए चुनाव कराया जाएगा।

गया स्नातक क्षेत्र का प्रति‍निधित्‍व विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह कर रहे हैं। जबकि गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्‍व संजीव श्‍याम सिंह कर रहे हैं। कोसी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्‍व संजीव कुमार सिंह कर रहे हैं।

चुनाव आयोग की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार 13 फरवरी को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी और 20 फरवरी तक नामांकन किया जा सकता है। नामांकन पत्रों की जांच 21 फरवरी को होगी तथा उम्‍मीदवार 23 फरवरी तक नाम वापस ले सकते हैं।

मतदान 9 मार्च को सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। मतगणना 15 मार्च होगी। अधिसूचना जारी होने के साथ ही संबंधित जिलों में आचार संहिता लागू हो जाएगा।