99 एकड़ में बनेगा बिहार का पहला अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम

1346
0
SHARE

बिहार में अब जल्द ही अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम का निर्माण होगा। इसके लिए नीतीश कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। यह स्टेडिएम 99 एकड़ में बनकर तैयार होगा। मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में इस स्टेडियम के लिये 99 एकड़ जमीन देने का निर्णय लिया गया। सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में कुल 43 एजेंडों पर सहमति दी गयी। राज्यकर्मियों को 7 वें वेतनमान आयोग की अनुशंसा के आधार पर नया वेतनमान देने के लिए गठित वेतन आयोग के कार्यकाल को भी बैठक में दो माह के लिये बढ़ाने का भी निर्णय लिया गया।

बैठक में आर्यभट्ट विवि में तीन नए कोर्स शुरू करने कि मंजूरी दी गयी, जिसमें जर्नलिज्म, पाटलिपुत्र स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स और रिवर स्टडी शामिल हैं। तीनों कोर्स के लिये 103 करोड़ रुपए स्वीकृत किये गये हैं। कैबिनेट की बैठक में 7 जिलों में ऑन स्पॉट सेण्टर स्थापित करने को भी मंजूरी दी गयी। ये सेण्टर दरभंगा, सारण, पूर्णिया, गोपालगंज, गया, बेगुसराय में होंगे। एक सेण्टर कि स्थापना पर 27 लाख रुपए खर्च होंगे।

बैठक में पंचम राज्य वित्त आयोग से राज्य के शहरी निकायों को 449 करोड़ देने का निर्णय लिया गया वहीं राज्य में नए सिरे से विश्वविद्यालय सेवा आयोग के गठन का निर्णय लिया गया। एक अन्य निर्णय में बिहार पुलिस के जवानों को अब बिहार से बाहर इलाज के लिये गृह सचिव से अनुमति की बजाय डीजीपी से अनुमति लेने का प्रावधान किया गया।