अस्ताचलगामी भगवान भाष्कर को छठ व्रतियों ने दिया अर्घ्य

592
0
SHARE

शिक्षामंत्री ने मोटरबोट में बैठकर किया घाटों का निरीक्षण

जहानाबाद – सूर्योपासना के महा पर्व छठ पूजा के पहली अर्घ्य को लेकर पूरा शहर भक्तिमय हो गया है. हर ओर छठी मईया के गीत गुंजायमान हैं. छठव्रती पारंपरिक तरीके से दंडवत करते हुये घाट पर पहुँच कर भगवान भाष्कर को अर्घ्य अर्पित करने पहुंचे. शहर के दरधा यमुना संगम तट पर छठव्रतियों एवं श्रद्धालुओं की काफी भीड़ जमा रही.

वहीँ व्रतियों ने संगम तट पर डूबकी लगा कर अस्ताचलगामी भगवन भाष्कर को नमन किया और अर्घ्य दान किया. इस दरमियाँ छठव्रतियों ने अपनी मन्नतो को पूरा होने पर कई पुरानी परम्पराओं का भी पालन किया.

इस मौके पर प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम किये गए हैं, जगह-जगह पर सीसीटीवी कैमरा और एसडीआरएफ टीम को भी लगाया गया है. इधर छठ पर्व को लेकर सूबे के शिक्षा व विधि मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा ने काको सूर्य मंदिर घाटों का जायजा लिया. इस दौरान उन्होंने एसडीआरएफ की बोट पर बैठकर घाटों के चारो ओर घूम घूम कर जायजा लिया. लोक आस्था के महा पर्व के मौके पर छठ व्रतियों से आशीर्वाद लिया और कहा कि यह पर्व शुद्धता और पवित्रता का पर्व है।

WhatsApp Image 2017-10-26 at 6.47.20 PM

WhatsApp Image 2017-10-26 at 6.46.54 PM

WhatsApp Image 2017-10-26 at 6.47.22 PM

लखीसराय सनातन धर्मावलंबियों का महान लोक आस्था के पर्व छठ में गुरुवार को डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया गया। वहीं शुक्रवार को अहले सुबह उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देने की तैयारी देर रात तक जारी रहेगी। लखीसराय जिले के विभिन्न छठ घाट, तालाब, नदियों में भगवान सूर्य को अर्घ्य प्रदान करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी।

जिले के ऐतिहासिक सूर्यनगरी सूर्यगढ़ा पोखरामा गाँव में हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचकर भगवान सूर्य को अर्घ्य प्रदान किया, वहीँ शहर के संसार पोखर, अष्टघटी तालाब सहित किऊल नदी किनारे अन्य घाटों पर श्रद्धालुओं ने डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य प्रदान किया और मन्नतें मांगी। छठ पर्व को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह तत्पर दिखा और जगह-जगह पुलिस बल एवं दंडाधिकारी की तैनाती की गई थी। इसके अलावा महिला पुलिस बल की भी बड़ी संख्या में तैनाती की गई थी।

मधेपुरा- लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा जिले भर में धूम धाम से मनाया गया। जिले के विभिन्न घाटों पर लोगों ने श्रद्धापूर्वक भगवान भास्कर की पूजा अर्चना की। इस मौके पर लाखों लोगों ने आज अस्ताचलगामी सूरज को अर्घ्य देकर भक्ति भाव से पूजा अर्चना की। जिला मुख्यालय स्थित भिरखी घाट, सुखासन घाट पर हज़ारो लोगों ने भगवान भास्कर की पूजा अर्चना श्रद्धापूर्वक की। घाटों पर व्रत करने वालों के लिए विशेष इंतजाम किया गया। सभी घाटों पर सुरक्षा की दृष्टि से
एनडीआरएफ टीम की तैनाती व नाव की व्यवस्था की गई। कल पूरे भक्तिमय माहौल में उदयीमान सूरज को अर्घ्य देकर पूजा-अर्चना की जाएगी।

WhatsApp Image 2017-10-26 at 6.52.22 PM