दुर्गा पूजा के मेला परिसर में आकर्षण का केन्द्र बना रहा बेटी बचाओ का स्टाल

318
0
SHARE

पूर्णिया – मारवाड़ी युवा मंच के तरफ से श्री राधा कृष्ण मंदिर में हो रही सार्वजनिक दुर्गा पूजा के मेला परिसर में बेटी बचाओ, स्वच्छता अभियान और पर्यावरण बचाओ के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से स्टाल लगाया गया। यहां आने वाले श्रद्धालुओं एवं समाज के लोगों के बीच यह आकर्षण का केन्द्र बना रहा। वहीं मारवाड़ी युवा मंच के तरफ से कहना था कि हमारे देश मे दिन प्रतिदिन कन्या भ्रूण हत्या मे इजाफा हो रहा है। लड़कियों के प्रति अवहेलना की मानसिकता सिर्फ अनपढ़ लोगो में ही नहीं अपितु पढ़े लिखे वर्ग मे भी व्याप्त है। बालिकाओं के प्रति संवेदनहीन एवं तिरस्कार जैसी भावना किसी भी देश के लिए चिंताजनक है।

मंदिरों में देवी पूजा, नवरात्रों में कन्या पूजा चार दिन की चांदनी फिर अंधेरी रात चरितार्थ करती है, क्योंकि अधिकांशतः तो बेटियाँ उपेक्षा की शिकार होती हैं। कई बुद्धिजीवी वर्ग बेटी बचाओ का अभियान चला रहे है। इस अवसर पर बनमनखी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी कुंदन कुमार, पुलिस अवर निरक्षक संतोष कुमार मंडल के साथ दुर्गा पूजा सार्वजनिक कमिटी के अवधेश साह, राजकुमार चांदगोठिया, इन्द्रनारायण गुप्ता मौजूद थे।

अनुमंडल के कुंदन कुमारने मारवाड़ी युवा मंच के द्वारा किये जा रहे प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि यह मंच समाज मे जागरूकता लाने का सही प्रयास कर रहा है साथ ही कहा कि वक़्त के साथ यदि हम सब अपनी सोच में भी परिवर्तन लाए और बेटी को बेटी जैसा अवसर दे तो यकीनन बेटी ही बचायेगी हमारी संस्कृति एवं आने वाले कल को। उन्होंने कहा कि सोचिये! यदि बेटी नही होगी तो बहन नहीं होगी, न माँ, न समाज, न देश, न दुनिया होगी, फिर किस चांद पर जायेगे और कौन सी दुनिया बसायगे??? उन्होने समाज एवं मेले मे आये हुए श्रद्धालुओं से मारवाड़ी युवा मंच के साथ अपील की बेटी बचाओ अभियान मे सहयोग कर अपने आस पास के लोगो को भी जागरूक करे।

साथ ही मारवाड़ी युवा मंच ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता अभियान के तहत लोगों को जागरूक किया और कहा कि स्वच्छता को सभी नागरिकों के जीवन शैली का स्थाई हिस्सा बनने तक प्रेरित करते रहना होगा। साथ ही पर्यावरण को संतुलित करने के लिए आम जनों से अपील की प्रत्येक नागरिक कम से कम एक पौधा अवश्य लगावे। इस मौके पर मारवाड़ी युवा मंच के अध्य्क्ष रोशन अग्रवाल, रितेश चांदगोठिया, मीडिया प्रभारी रंजीत सुरेका, कोषाध्यक्ष आशीष अग्रवाल, सचिव गौरव डोकानिया, अभिषेक अग्रवाल, कमल अग्रवाल, सुरेश भरतिया, उप सचिव गौरव भरतिया, कन्हैया अग्रवाल, विक्रम अग्रवाल, सोनू अग्रवाल, राहुल अग्रवाल, पंकज जैन, सुरेश सेठिया, सतीश अग्रवाल संजय अग्रवाल सहित अन्य सदस्य मौजूद थे।