विश्व फिजियोथेरेपी दिवस पर पटनावासियों ने लिया दर्द मुक्त बिहार का संकल्‍प

144
0
SHARE

पटना – विश्व फिजियोथेरेपी दिवस के अवसर पर राजधानी पटना के हृदय स्थली बोरींग कैनाल रोड स्थित साईं हेल्थ केयर वेलनेस सेंटर में एक समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें पटनावासियों ने दर्द मुक्‍त बिहार का संकल्‍प लिया। इस मौके पर देश के नामचीन फियोथेरेपिस्ट और जाने माने समाजसेवी डॉ राजीव कुमार सिंह समेत अन्‍य डॉक्‍टरों द्वारा सैंकड़ों मरीज़ों की जाँच की गई। साथ ही कई अत्याधुनिक उपकरणों का अनावरण भी किया गया।

इस अवसर पर डॉ राजीव कुमार सिंह ने विश्व फिजियोथेरेपी दिवस देश और प्रदेश के लोगों व डॉक्‍टरों को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं दी। उन्‍होंने कहा कि फिजियोथेरेपी, अब जितनी आम हो गई। उतनी पहले नहीं थी, जब हमने लोगों को इसके पास पहुचाना शुरू किया। दिल्ली, मुम्बई में लोग इसको समझते हैं, हमें यह क्रिकेट टीम से कार्यकाल के दौरान और फ़िल्म सितारों के इलाज के दरम्यान लगा। नहीं ये ही तो वो इलाज है जिसकी जरूरत हर आम आदमी को भी है। फिर वो बिहारिपन जगा और मैं पटना आया, पर यहां दुनिया उलट थी।

उन्‍होंने कहा कि फिजियो पर लोगो को भरोसा नहीं था, ना ही सही जानकारी थी। हमारी टीम ने पहले लोगों को जागरूक करने का फैसला किया। लेकिन यह इतना आसान नहीं था। पर कहते हैं नेक इरादे हर मुश्किल को मुमकिन में बदल देते हैं। हमने निशुल्क कैंपो का आयोजन शुरू किया, लोगो तक फिजियोथेरेपी को पहुचाने के लिए रेडियो प्रोग्राम्स की शुरुआत की। हमारी टीम गांव – गांव गई। 2 सालों के निरंतर मेहनत से हम लोगो तक फिजियो को पहुचाने में सफल हुए।

‘दर्द मुक्त बिहार’ का नारा देने वाले डॉ राजीव पटना तक इलाज के लिए आने से पहले गोविंदा, अरबाज खान, आदित्य पंचोली जैसे अनेक सितारों का भी इलाज कर चुके हैं, जिनसे लोगों को लगा नहीं यही वो तरीका है जो इन्हें दर्द से बचा सकता है। डॉ राजीव ही अत्याधुनिक तकनीकों से युक्त इलाज के द्वारा उन्हें सर्जरी से बचा सकते हैं। अब आपको बता दे कि, साईं हेल्थ केअर 200 से ज्यादा निशुल्क कैंपो में हजारों लोगों का इलाज कर कर चुकी है। साथ ही संस्था गांव और छोटे शहरों में भी कैंपो का आयोजन कर लोगो को जागरूक करने का काम करती है। साथ ही डॉ राजीव रोटरी क्लब पटना ग्रेटर के अध्यक्ष पद पर भी काबिज़ है और समाजसेवा के प्रति उनका लगाव देखने योग्य है। डॉ राजीव कहते हैं ‘हम सब अगर जिम्मदारी और ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करे, देश उन्नति के मार्ग पर बढ़ चलेगा।‘

दरअसल, डॉ राजीव बिहार के सिवान जिला के रघुनाथपुर क्षेत्र के संठी गांव में सैनिक पिता के घर जन्मे। बालक राजीव को बचपन से देशप्रेम, देश सेवा, निष्ठा की जो सिख पिता जी से मिली उसने इन्हें मजबूत बनाया, पर गांव की पढ़ाई से कहा काम चलना था। राजीव ने सैनिक पिता, सैनिकों, गावँ के लोगो मे जब दर्द की आम परेशानी को रोज देखा तो फैसला कर लिया। अब इनके लिए कुछ करना है, फिर दिल्ली, मुम्बई में लोगो को फिट बनाने पर खूब मेहनत किया, पर कभी बिहार को नही भूले, फिर पटना वापसी हुई और ये बिहार के लिए वरदान साबित हुआ। क्योंकि अब सारी आधुनिक मशीनों, टेक्नोलॉजी के साथ बिहार कप दर्द मुक्त बनाने में डॉक्टर राजीव जुट चुके थे, वो बालक राजीव अब अपनी जिम्मेदारियों को उठाने को तैयार था, दर्द मुक्त बिहार के सपने को पूरा करने को तैयार था, और इस तरह एक सफल फियोथेरेपिस्ट ने लोगो के दर्द को समझा, उस क्षेत्र में मेहनत की और बिहार को दर्द मुक्त बनाने में सफल सफ़र को मज़बूती से आगे बढ़ा रहे हैं।

विश्व फिजियोथेरेपी दिवस के उपलक्ष्य पर संस्था साईं हेल्थ केअर वेलनेस सेंटर के प्रांगण में रोटरी पटना ग्रेटर के तत्वाधान में निशुल्क जांच शिविर का आयोजन किया गया जिसमें लगभग 200 लोगो ने स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया। प्रदेश के जानेमाने चिकित्सक डॉ निशिकांत जी, डॉ अरविंद गुप्ता जी, डॉ वसन्त जी ने भी जांच शिविर में योगदान दिया। रोटरी पटना ग्रेटर के सौजन्य से आज शहर के जानेमाने चिकित्सक, प्रदेश में दर्द निवारण के अभिप्राय बन चुके साईं हेल्थ केअर में अपना बहुमूल्य योगदान दिया और लोगो को लाभान्वित क़िया। आज विश्व फिजियो दिवस पर “दर्द मुक्त बिहार” के हमारे संकल्प को दोहराया गया, और संस्था से जुड़े सभी साथियों ने बिहार को दर्द मुक्त बनाने तक जागरूकता अभियान का सामाजिक दायित्व निभाने का प्रण लिया।