आरक्षण बचाने के लिए 27 नवंबर को प्रदेश भर में जिला मुख्‍यालयों पर धरना देगी जनतांत्रिक विकास पार्टी : अनिल कुमार

131
0
SHARE

पटना : जनतांत्रिक विकास पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अनिल कुमार ने आज BPSC रिजल्‍ट के बहाने प्रदेश के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार पर मंडल आरक्षण को खत्‍म करने का आरोप लगाया। इस दौरान उन्‍होंने 27 नवंबर को प्रदेशभर के जिला मुख्‍यालयों पर पार्टी द्वारा बाबा साहब डॉ बी आर अंबेदकर के संविधान से मिले आरक्षण की रक्षा के लिए 27 नवंबर को एकदिवसीय धरना – प्रदर्शन करने की भी घोषणा की। साथ ही उन्‍होंने बिहार को विशेष राज्‍य का दर्जा देने की मांग को भी उठाया और पूछा कि जब केंद्र और राज्‍य में डबल इंजन की सरकार है, तो नीतीश कुमार क्‍यों विशेष राज्‍य के दर्जे को भूल गए।

जविपा अध्‍यक्ष अनिल कुमार ने उक्‍त बातें आज पार्टी के प्रदेश कार्यालय में आयोजित कार्यसमिति की बैठक के बाद आयोजित संवाददाता सम्‍मेलन में कही। पत्रकारों से बात करते हुए उन्‍होंने कहा कि बिहार आज किस दिशा में जा रहा है, ये समझ से परे है। हर ओर अराजकता का माहौल है। हद तो तब हो गई, जब मंडल की राजनीति कर सत्ता में आये मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार कमंडल के सामने नतमस्‍तक हो गए और शोषित, दलित, बैकवर्ड, OBC को बाबा साहब के संविधान से मिले आरक्षण को खत्‍म करने की साजिश में लग गए हैं। बीते दिनों BPSC रिजल्‍ट में ये बात खुलकर सामने आयी, जब OBC का कट ऑफ हाई कर दिया गया और अब वे OBC को आरक्षण कटैगरी से बाहर करने की साजिश कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि एक ओर जहां पिछड़ों और कमजोरों को आरक्षण से वंचित रखने की साजिश हो रही है, वहीं इस बार BPSC में राज्यक के मेधावी छात्रों पर बाहर के छात्रों को तवज्जो दिया गया। जो सरासर अन्यायपूर्ण है। उन्होंने बात – बात पर पाकिस्तान भेजने की बात करने वालों से पूछा कि जिस तरह से मंडल को आरक्षण से वंचित करने की साजिश चल रही है, उससे क्या वे हमें पाकिस्तान भेजेंगे। उन्होंने कहा कि आज ऐसे लोगों से सावधान रहने की जरूरत है और उसके लिए लोगों को जागरूक करना होगा। इसलिए जनतांत्रिक विकास पार्टी 27 नवंबर को एकदिवसीय धरना – प्रदर्शन राज्य के सभी जिला मुख्यालयों पर धरना देकर नीतीश कुमार को नींद से जगाने का काम करेगी।

उन्‍होंने कहा कि एक ओर जहां पिछड़ों और कमजोरों को आरक्षण से वंचित रखने की साजिश हो रही है, वहीं इस बार बीपीएसपी में राज्‍य के मेधावी छात्रों पर बाहर के छात्रों को तवज्‍जो दिया गया। जो सरासर अन्‍यायपूर्ण है। उन्‍होंने बात – बात पर पाकिस्‍तान भेजने की बात करने वालों से पूछा कि जिस तरह से मंडल को आरक्षण से वंचित करने की साजिश चल रही है, उससे क्‍या वे हमें पाकिस्‍तान भेजेंगे। उन्‍होंने कहा कि आज ऐसे लोगों से सावधान रहने की जरूरत है और उसके लिए लोगा लोगों को जागरूक करना होगा। इसलिए जनतांत्रिक विकास पार्टी 27 नवंबर को एकदिवसीय धरना – प्रदर्शन राज्‍य के सभी जिला मुख्‍यालयों पर धरना देकर नीतीश कुमार को नींद से जगाने का काम करेगी।

अनिल कुमार ने विशेष राज्‍य के दर्जे की मांग को लेकर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को घेरा और कहा कि जब – जब इनकी कुर्सी डगमगाती है, वे विशेष राज्‍य का दर्जा की बात करने लगते हैं। लेकिन जब से डबल इंजन की सरकार बनी है, वे क्‍यों इस मुद्दे को भूल गए हैं। अभी हमने आरक्षण बचाने की लड़ाई की शुरूआत एकदिवसीय धरने के जरिये कर रहे हैं और आगे जरूरत पड़ी तो इस मामले में आगे हम पूरी रणनीति के साथ बड़ी लड़ाई की शुरूआत करेंगे और उसमें विशेष राज्‍य के दर्जे की बात भी जोड़ेंगे। संवाददाता सम्‍मेलन में अनिल कुमार के साथ पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष संजय कुमार मंडल भी उपस्थित रहे।