बिहार में लॉकडाउन का आज आखिरी दिन, अनलॉक-5 के लिए जारी हो सकती है नई गाइडलाइन्स

313
0
SHARE

PATNA: बिहार में कोरोना के चलते लगाए गए लॉकडाउन का आज अंतिम दिन है। अब अनलॉक-5 के लिए सरकार की ओर से नई गाइडलाइंस जारी की जा सकती है। उल्लेखनीय है कि बीते 16 अगस्त को इसे छह सितंबर के लिए बढ़ाया गया था।

उच्चस्तरीय बैठक के बाद बिहार के गृह विभाग ने लॉकडाउन को बढ़ाने का आदेश जारी किया था। इसको लेकर बिहार सरकार के गृह विभाग की ओर से अधिसूचना जारी की गई थी। अनलॉक-4 में कोरोना की रोकथाम के लिए 30 जुलाई को जारी किया गया आदेश ही प्रभावी किया गया था।

इससे पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक-4 से जुड़े दिशानिर्देश शनिवार 29 अगस्त को जारी किया था। अनलॉक- 4 की गाइडलाइन में स्कूल-कॉलेज 30 सितंबर तक बंद रखने को कहा गया है। हालांकि नौंवी या बारहवीं के बच्चे अगर अपने टीचर से कुछ पूछने के लिए स्कूल जाना चाहते हैं तो जा सकते हैं। इसकी इजाजत कंटेन्मेंट जोन के बाहर माता पिता या अभिभावक की लिखित सहमति से ही दी जाएगी।

बता दें बिहार सरकार शुरू से ही केंद्र सरकार द्वारा जारी लॉकडाउन और अनलॉक के गाइडलाइन का अक्षरत: पालन करती आ रही है।  इसलिए बिहार सरकार की ओर से अनलॉक 4 को लेकर कोई निर्देश जारी नहीं किया गया था।