बिहार में अब तक 2,298 लोगों ने कोरोना को दी मात, स्वास्थ्य सचिव ने दी जानकारी

208
0
SHARE

PATNA: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर सचिव सूचना एवं जन-सम्पर्क अनुपम कुमार, सचिव स्वास्थ्य लोकेश कुमार सिंह और अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय जितेन्द्र कुमार ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर सरकार की ओर से किये जा रहे कामों के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी.

स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि अब तक कुल 95,473 सैंपल्स की जांच की गयी है और अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 4,745 हो गयी है. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 194 पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. 24 घंटे में 65 लोग स्वस्थ हुए हैं और अब तक कुल 2,298 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक होकर अपने घर वापस जा चुके हैं. बिहार के 38 जिलों में कोरोना संक्रमण के 2,417 एक्टिव मामले हैं. 3 मई के बाद बाहर से बिहार आने वाले लोगों में से 3,454 व्यक्तियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुयी है.

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि होम क्वारंटाइन में रहने वाले लोगों पर भी निगरानी रखी जा रही है. डोर टू डोर स्क्रीनिंग में ऐसे व्यक्तियों की 14 दिनों तक मॉनिटरिंग भी की जा रही है. स्क्रीनिंग टीम प्रतिदिन प्रवासियों के घरों पर जाकर स्वास्थ्य की जानकारी ले रही है और ये भी देख रही है कि वे होम क्वारंटाइन की गाइडलाइन्स का अनुपालन कर रहे हैं या नहीं.

साथ ही स्क्रीनिंग दल यह भी देख रहा है कि उनमें कोविड के लक्षण हैं अथवा नहीं. इस सर्वेक्षण में अब तक 5 लाख 31 हजार व्यक्तियों का सर्वेक्षण किया जा चुका है. इनमें से अब तक 233 ऐसे व्यक्ति मिले हैं जिनको खांसी, बुखार या फिर सांस लेने में कठिनाई की शिकायत है और 8 व्यक्ति कोविड-19 पॉजिटिव पाए गये हैं. सिम्टम्स वाले ऐसे प्रत्येक व्यक्ति की टेस्टिंग करायी जा रही है. ज्यादा से ज्यादा संक्रमण की पहचान करने के लिए हरसंभव प्रयास किये जा रहे हैं. अधिक से अधिक संक्रमण की पहचान किये जाने को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने सभी सिविल सर्जन और जिलाधिकारियों को भी निर्देश दिया है.