बिहार पुलिस में बंपर बहाली: 8837 विभिन्न पदों पर होगी भर्ती

39081
0
SHARE

पटना समाचार: (Patna News) बिहार सरकार ने पुलिस विभाग में सिपाही से लेकर डीएसपी तक के खाली पड़े पदों को भरने की प्रक्रिया तेज कर दी है। खबर के मुताबिक इसके अन्तर्गत 2012-13 से 2017-18 तक सिपाही से लेकर डीएसपी तक के 43 हजार 731 पदाधिकारियों की बहाली करने का लक्ष्य रखा गया है।




Read पटना एसएसपी ने राजधानी के कई थानोदारों का किया स्थानांतरण

बताया जाता है कि इसके अन्तर्गत अलग-अलग वर्ष के लिए पदों की अलग-अलग संख्या निर्धारित करके बहाली की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। आने वाले दो वर्षों में सिपाही से लेकर डीएसपी तक के 8 हजार 837 पदों पर बहाली होने जा रही है। इसमें सभी पदों पर महिलाओं के लिए 35 फीसदी आरक्षण देने का प्रावधान है। इस कारण करीब तीन हजार पदों पर सिर्फ महिलाओं की ही बहाली होगी।

Read More Patna News in Hindi

मौजूदा वित्तीय वर्ष 2016-17 के लिए गृह विभाग ने छह पदों पर बहाली करने की स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसके बाद पुलिस विभाग सिपाही से लेकर डीएसपी तक के पदों को जरूरत के हिसाब से अलग-अलग रिक्ति तैयार करने में जुटा हुआ है।

विभाग में सिपाही से लेकर डीएसपी तक के पदों में अधिकतर पद प्रोन्नति से ही भरे जाते हैं। उदाहरणस्वरुप इंस्पेक्टर, एएसआइ, हवलदार समेत अन्य। परंतु सिपाही, दारोगा और डीएसपी के तीन महत्वपूर्ण पदों की बहाली सीधे तौर पर होती है।

वर्ष 2015-16 तक 34 हजार 924 पदों पर बहाली हो चुकी है। इसमें वर्ष 2015-16 के लिए आवंटित 9 हजार 739 पदों में दारोगा, हवलदार समेत कुछ अन्य पदों को भरने की कवायद अंतिम चरण में चल रही है। दारोगा की बहाली के लिए कुछ दिनों पहले फिजिकल टेस्ट संपन्न हो चुका है।

इसके परिणाम जल्दी ही जारी कर दिये जायेंगे। सभी स्तर पर बहाली की प्रक्रिया पूरी होने के बाद वर्ष 2018 तक राज्य के पास जरूरत के मुताबिक बलों की संख्या पूरी हो जायेगी। इसके बाद राज्य में प्रति एक लाख आबादी पर पुलिस कर्मियों की संख्या राष्ट्रीय औसत 150 के आसपास हो जायेगी। वर्तमान में राज्य में प्रति एक लाख की आबादी पर पुलिसकर्मियों की संख्या औसतन 85 से 90 के बीच है।