ये क्या बनेंगे वकील और दिलाएंगे न्याय !

1186
1
SHARE

पटना – कल इन्हें ही वकील बन देश में कानून का राज़ स्थापित करना है पर अभी तो डिग्री मिली भी नहीं और खुद ही लग गए अंधेरगर्दी मचाने में। बिहार वैसे ही शिक्षा के गिरते स्तर और नक़ल के कारण अपनी बदनामी का दंश झेल रहा है, अब ताज़ा मामला सामने आया है दरभंगा का जहां चोरी करते देखे गए वकालत के परीक्षार्थी।

वकालत की परीक्षा देकर कानून की डिग्री लेने वाले छात्र खुद ही कानून तोड़ने पर लगे हैं, वो भी खुलेआम। जी हां लॉ की एक परीक्षा में कुछ ऐसा ही नज़ारा देखने को मिला। परीक्षा केंद्र पर बाहर से देखने में तो सब कुछ सामान्य लगता है लेकिन परीक्षा केंद्र के अंदर तो नक़ल ऐसे हो रहा था मानो ये कोई बड़ी बात नहीं। 

दरअसल दरभंगा जाकिर हुसैन टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज में लॉ का परीक्षा केंद्र बनाया गया था जहाँ ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के अंतर्गत आने वाले लॉ कॉलेज के सभी छात्रों की द्वितीय वर्ष की परीक्षा ली जा रही है जिसमें दरभंगा, समस्तीपुर, बेगूसराय के लॉ कॉलेज के छात्र शामिल हुए। परीक्षा के दौरान कैमरा चलता रहा और छात्र चोरी करते रहे, कुछ चिटपुर्जों से चोरी कर रहे थे तो कुछ पूरी किताब ही लेकर लिख रहे थे, कोइ कैमरा देख कर शर्मा रहा था तो कोई अपने चिट इधर-उधर छिपाने की कोशिश भी कर रहा था।

हद तो तब हो गयी जब परीक्षा दे रही एक महिला के बगल में स्कूल ड्रेस पहने एक छात्र गहरी नींद भी लेते दिखा। सबसे बड़ी बात वीडियो बनाते समय ही परीक्षा हॉल में एक शिक्षक की भी इंट्री होती है पर वे भी चोरी रोकने के बजाय चोरी रिकार्ड कर रहे कैमरे बंद करने की हिदायत देते हैं। वहीं इस मामले पर विश्वविद्यालय से लेकर परीक्षा केंद्र तक कोई भी कैमरे पर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है।