आज पूरा दिन नीतीश पंडालों और मंदिरों की करेंगे परिक्रमा

266
0
SHARE

पटना – आज गुरूवार को नवरात्री के अष्टमी के दिन बिहार के मुख्यमंत्री कई पंडालों और मंदिरों में माँ दुर्गा का दर्शन करेंगे. सुबह-सुबह सीएम अपने आवास से निकलकर 8:30 बजे अगमकुआं स्थित माँ शीतला देवी मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना करेंगे. उसके पश्चात वे बड़ी पटन देवी पहुंचेंगे जहां वे सामुदायिक भवन का उदघाटन भी करेंगे. इसके बाद वे छोटी पटन देवी भी जाएंगे, फिर श्री बड़ी देवी जी मारूफगंज के दर्शन करके श्री दलहट्टा देवी जी मारूफगंज की पूजा करेंगे.

ठीक इसके बाद वे गांधी मैदान जाकर रावण वध की तैयारियों का जायजा लेंगे.

शाम को फिर 7:10 बजे वे दुर्गा पूजा समिति ठाकुरबाड़ी पहुंचकर देवी दर्शन करेंगे. तत्पश्चात वे 8:30 बजे रामकृष्ण मिशन आश्रम पहुंचकर देवी दर्शन करेंगे. इसके बाद लंगर टोली स्थित बंगाली अखाड़ा जाएंगे और अंत में बांस घाट काली मंदिर जाएंगे.

उम्मीद है मुख्यमंत्री को इस कार्यक्रम से पंडाल घूमने का आनंद जरूर मिलेगा. वैसे भी मैराथन समीक्षा बैठकों, पार्टी में फूट, बाढ़ की मार, विरोधियों की चाल आदि से मुख्यमंत्री को यह कार्यक्रम एक दिन के लिए ही सही निजात दिलाएगा. हालांकि ये सारी क़वायद त्यौहार के समय सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी देखने और प्रशासन को एलर्ट रखने के लिए है. बिहार में पर्व के समय दुर्घटना कोई नई बात नहीं. दूसरी तरफ राज्यवासियों को ये सन्देश भी जाएगा कि मुख्यमंत्री धर्म में पूरा विश्वास रखते हैं.

कभी पत्रकारों से बातचीत में नीतीश कुमार ने बताया था कि बचपन में दुर्गा पूजा उनके लिए कितना ख़ास था – तब नए कपड़े पहनकर पंडालों की परिक्रमा के विषय में सोच-सोचकर ही उन्हें नींद नहीं आती थी.