निश्चय यात्रा के पहले चरण में पांच जिलों में जाएंगे सीएम

531
0
SHARE

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नौ नवंबर से निश्चय यात्रा पर निकलेंगे। पहले चरण में वे पांच जिलों का दौरा करेंगे और योजनाओं की जमीनी हकीकत पता करेंगे। नीतीश कुमार अपनी यात्रा की शुरुआत पश्चिम चंपारण से करेंगे। 12 नवंबर को वे सीतामढ़ और शिवहर पहुंचेंगे।

इस यात्रा के दौरण मुख्यमंत्री स्थल निरीक्षण, चेतना सभा व जिलास्तरीय समीक्षा करेंगे। मंत्रिमंडल सचिवालय ने गुरुवार को मुख्यमंत्रीकी निश्चय यात्रा की अधिसूचना जारी कर दी है।

कैबिनेट विभाग ने आधिकारिक जानकारी में बताया कि मुख्यमंत्री प्रत्येक जिले में दो-चार स्थलों का निरीक्षण करेंगे। इस दौरान वे जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र, बिहार लोक शिकायत निवारण केंद्र, लोक सेवाओं का अधिकार केंद्र, प्रखंड कौशल विकास केंद्र का मुआयना करेंगे, तथा विकासात्मक कार्यों की समीक्षा करेंगे। उसी दिन दोपहर को उनकी चेतना सभा होगी। जिसमें आम लोगों के साथ ही जीविका समूह की महिलाएं व शराबबंदी अभियान से जुड़े लोग शामिल होंगे। इस सभा में लोगों को शराबबंदी अभियान व मुख्यमत्री के सात निश्चय के कार्यक्रम से अवगत कराया जाएगा।

निश्चय यात्रा के आयोजन का जिम्मा संबंधित जिले के जिलाधिकारी का होगा। इसमें प्रमंडलीय आयुक्त, डीआइजी, आइजी, एसपी व जिलों के प्रभारी सचिव मौजूद रहेंगे। जिलों के प्रभारी व संबंधित जिलों के निवासी मंत्री इसमें शामिल रहेंगे।

मुख्यालय से गृह, शिक्षा, स्वास्थ्य, ऊर्जा, आपदा प्रबंधन सहित अहम विभागों के प्रधान सचिव और सचिव भी संबंधित बैठकों में मौजूद रहेंगे।

सीएम का कर्यक्रम….

9 नवंबर- पश्चिम चंपारण
10 नवंबर- पूर्वी चंपारण
11 नवंबर- मुजफ्फरपुर
12 नवंबर- सीतामढ़ी- शिवहर

10.30 से 12.30 बजे तक – निरीक्षण
2.30 से 4.00 बजे तक – चेतना सभा
5.00 से 7.00 बजे तक- समीक्षा बैठक
7.00 बजे शाम- प्रस्थान