कोरोना काल में छठ के दौरान बरतें सावधानी, 60 साल से अधिक व 10 साल से कम उम्र के लोगों को नदी घाटों पर जाने की अनुमति नहीं

264
0
SHARE

KAIMUR:  जिले में होने वाले छठ पूजा को लेकर सरकार द्वारा गाइडलाइन जारी कर दिया गया है। जिसके तहत 10 वर्ष से नीचे और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोग अपने घरों पर रहेंगे छठ घाट नहीं पहुंचेंगे। जो 60 वर्ष से ऊपर छठ व्रती होंगे वह पूजा अपने घरों पर ही करेंगे। सरकार के गाइडलाइन के बाद नगर पंचायत मोहनिया ने भी अपने पंचायत क्षेत्र में आदेश जारी कर दिया है । छठ पूजा को लेकर तालाब, पोखर पर अपने जगहों को सुनिश्चित करने के लिए लोग जगहों को चिन्हित कर रहे हैं। इसके साथ ही नगर पंचायत मोहनिया के कार्यपालक पदाधिकारी सभी छठ घाटों का निरीक्षण कर रहे हैं। जिसके तहत लोगों को भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने, छठ घाट पर अर्घ देने से पहले और अर्घ देने के बाद सैनिटाइज कराने, सभी के लिए मास्क जरूरी रूप से पहनकर छठ घाट पर आने को लेकर तैयारियों में जुटे हुए हैं ।

नगर पंचायत मोहनिया के कार्यपालक पदाधिकारी बताते हैं की छठ पूजा में कोविड – 19 के गाइडलाइन को देखते हुए सरकार के निर्देशानुसार सभी घाटों का निरीक्षण किया जा रहा है। घाटों पर सर्किल बनाया जा रहा है। सभी छठ व्रती के बीच में नियत दूरी होगा। सभी को मास्क पहनकर ही छठ घाटों पर आना होगा, 10 वर्ष से कम और 60 वर्ष से ऊपर के लोगों पर छठ घाट स्थल पर आना मनाही होगा। जो 60 वर्ष से अधिक उम्र के छठ व्रती हैं वह अपने घर पर ही करेंगे छठ व्रत। ऐसा इसलिए किया गया है की इन लोगों के अंदर रोग से लड़ने की क्षमता कम होती है।

वहीं नगर पंचायत के समाजसेवी शिवजी बताते हैं पांच हजार से अधिक छठ व्रती  इस छठ घाट पर करते हैं छठ। कोविड 19 के गाइडलाइन का पालन कराना हम लोग का पूरा प्रयास रहेगा। हम लोग नदी तालाब पर गोताखोर का भी व्यवस्था रखेंगे। जिससे कि कोई अनहोनी ना हो। साथ ही छठ घाट को बैरिकेड भी करके रखा जाएगा। कोई भी पानी के अंदर गहराई तक प्रवेश न करें ।