रेल मंत्रालय ने राज्य सरकार को दीघा से पटना रेलवे लाईन की सौंपी जमीन

190
0
SHARE

पटना – रेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा दीघा से पटना रेलवे लाईन की 71.253 एकड़ भूमि को 221.71 करोड़ रूपये की लागत पर राज्य सरकार को हस्तांतरित करने की सहमति प्रदान की है। राज्य सरकार इसके लिए भारत सरकार के प्रति अत्यधिक आभारी है। रेल मंत्रालय के इस निर्णय का स्वागत करते हुए पथ निर्माण विभाग मंत्री नन्द किशोर यादव द्वारा रेल मंत्री भारत सरकार पीयूष गोयल को हार्दिक धन्यवाद दिया।

उल्लेखनीय है कि दीघा से पटना रेलवे लाईन की भूमि लगभग 40-45 मीटर चौड़ी है, इसे राज्य सरकार को हस्तांतरण होने के फलाफल अब इस भूमि पर 4 स्ंदम पथ का निर्माण किया जायेगा। भूमि के बीचोे-बीच डमकपंद छोड़ा जायेगा, जिसमें भविष्य में मेट्रो रेल अंतर्गत मेट्रो लाईन बनाई जा सकेगी। राज्य सरकार द्वारा बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट काॅरपोरेशन निगम को इस योजना का DPR बनाने के लिए अधिकृत किया है।

इस आधारभूत ढाँचे के निर्माण से पटना शहर में यातायात व्यवस्था में अमूल-चूल सुधार होगा। इससे ट्रैफिक की समस्या से निजात मिलेगी। इस पथ के बन जाने से पटना रेलवे स्टेशन से उत्तर बिहार की सम्पर्कता अत्यधिक सुगम हो जायेगा। जयप्रकाश सेतु से दीघा होते हुए पटना रेलवे स्टेशन तक मात्र 7 किलोमीटर दूरी तय करके लोगों को आने-जाने की सहूलियत होगी।