DPS स्कूल सुपौल में निःशुल्क नेत्र जांच शिविर का हुआ आयोजन

109
0
SHARE

सुपौल – वैसे तो शरीर का सभी अंग महत्वपूर्ण है, लेकिन आँख की अपनी अलग महत्ता है। बिना आँखों के संसार की कल्पना बेमानी है, इसलिय बचपन से ही आखों की सही देखभाल जरूरी होती है। उक्त बातें DPS स्कूल के निदेशक उदय कुमार कर्ण ने आज नेत्र जाँच एवं परामर्श शिविर के दौरान बताया।

दरसअल आज शनिवार को सदर बाजार के दिल्ली पब्लिक स्कूल सुपौल में स्कूल प्रबंधकों द्वारा नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें स्कूल में पढ़ने वाले तमाम छात्र छात्राओं और उनके अभिवावकों एवं सैंकड़ों स्थानीय लोगों ने इस शिविर में भाग लिया। इस शिविर में शहर के अनुभवी नेत्र चिकित्सक डॉक्टर बिनोद कुमार वर्मा ने शिविर में आये लोगो का बारीकी से आंखो की जांच की एवं निःशुल्क परामर्श दिया।

मौके पर चिकित्सक ने बतलाया कि आजकल बच्चों के गलत खानपान, लगातार मोबाइल खेलना, देर रात तक टेलीविजन देखना, देर रात तक जगने एवं वातावरण प्रदूषित रहने से आखों की शक्ति में कमी आयी है। आँखो में आयी इस कमजोरी का ससमय उपचार नहीं किया गया तो आगे चलकर आंखों में कई तरह की बीमारियाँ हो सकती है।

डॉ वर्मा ने लोगों को स्वस्थ आँखों के लिए सलाह देते हुए कहा कि खाने में सलाद, हरी सब्जियां के साथ-साथ पौष्टिक आहार नियमित रूप से ले, समय पर सोये ,आँखों की छोटी सी परेशानी को छुपाये नहीं बल्कि ससमय चिकित्सको से परामर्श लेने की भी सलाह दी। इस दौरान जांच शिविर में डीपीएस स्कूल के प्राचार्य सोनी सिम्मी, अजित श्रीवास्तव, अमृत श्रीवास्तव, जय कुमार, सुबोध देवनाथ सहित तमाम शिक्षक और शिक्षिकाओं ने शिविर में भाग लिया और लोगों के नेत्र जांच में मदद करते दिखे।