केंद्र सरकार की बदौलत बिहार में बेहतर बिजली : सुशील मोदी

1038
0
SHARE

पटना: भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा कि बिजली पर वो जो इतनी अपनी पीठ थपथपा रहे हैं वह केंद्र की देन है। केंद्र सरकार की बदौलत राज्य में बिजली की स्थित बेहतर हुई है। इसमें राज्य सरकार का कोई योगदान नहीं है। केंद्र में एनडीए की सरकार बनने के बाद सेंट्रल पूल से राज्य के बिजली के कोटे में हजार मेगावाट की वृद्धि हुई। प्रधानमंत्री के लगातार मॉनीटरिंग के कारण राज्य में बिजली परियोजनाओं के काम में गति है।

Read more Patna News in Hindi

मोदी मंगलवार को जनता दरबार के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि नीतीश कुमार ग्रामीण विद्युतीकरण पर जो ढोल पीट रहे है उनको पता होना चाहिए 10 से अधिक राज्यों ने ग्रामीण विद्युतीकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया है। अभी भी राज्य के 16 हजार गांवों में सघन विद्युतीकरण नहीं हुआ है।

बीपीएल परिवारों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन देने के लिए भारत सरकार प्रति परिवार 3000 रुपये देती है। राज्य में 85 लाख बीपीएल परिवारों में से 15 लाख को ही कनेक्शन दिया गया है। ग्रामीण विद्युतीकरण का पूरा पैसा केंद्र सरकार देती है 90 प्रतिशत अनुदान होता है और 10 प्रतिशत लंबी अवधि का कर्ज होता है। एपीएल परिवारों को मुफ्त में कनेक्शन नहीं मिलेगा।

Read more news about Sushil Modi

किस्तों में राशि की वसूली होगी। बिहार पर एनटीपीसी का 1486 करोड़ बकाया है। कांटी का भी बिहार सरकार पर 198 करोड़ बकाया है इसके चलते 1 यूनिट को बंद करना पड़ता है। राज्य बिजली होल्डिंग कंपनी हर महीने 200 करोड़ के घाटे में चल रही है।

काले धन के सवाल पर मोदी ने कहा कि लोगों में काफी खुशी है. उन्होंने चुनौती देते हुए कहा कि कांग्रेस बताये कि 10 साल के दौरान उसने काले धन पर रोक के लिए कौन सा कदम उठाया। लोगों को परेशानी है लेकिन यह दूर हो रहा है। सुशील मोदी के जनता दरबार में विधान पार्षद विनोद नारायण झा व पूर्व विधायक अनिल कुमार भी मौजूद थे।

Read more Bihar News in Hindi