बाबा सोमेश्वरनाथ अरेराज महोत्सव का हुआ भव्य आगाज

259
0
SHARE

पूर्वी चम्पारण – बाबा सोमेश्वरनाथ अरेराज महोत्सव का आज भव्य आगाज हुआ। अनन्त चतुर्दशी के अवसर पर अरेराज में लगने वाले तीन दिनों के मेला को इस बार राज्य सरकार के पर्यटन विभाग ने महोत्सव का रुप दिया है। तीन दिवसीय महोत्सव का उद्घाटन केन्द्रीय कृषि और किसान मंत्री राधामोहन सिंह और राज्य सरकार के पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार ने किया। जबकि महोत्सव का पहले दिन लोकप्रिय भोजपुरी गायक सांसद मनोज तिवारी ने अपनी प्रस्तुति देकर भव्य बना दिया। देर रात तक चली भक्ति रसधारा में हजारों श्रद्धालु भक्तों ने भाग लिया।

उद्घाटन के अवसर पर पर्यटन मंत्री ने केन्द्र और राज्य सरकार के पर्यटन और पौराणिक धरोहर के विकास की चर्चा करते हुए कहा कि अब प्रत्येक साल पर्यटन विभाग अनन्त चतुर्दशी के अवसर पर महोत्सव का आयोजन करेगी। साथ ही कहा कि केन्द्र सरकार ने बौद्ध सर्किट, रामायण सर्किट आदि के लिए करीब छह सौ करोड रुपये दिया है जिससे इन क्षेत्रों और ऐतिहासिक स्थलों के विकास का कार्य कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन प्रस्ताव देगी तो सरकार अरेराज में भव्य विश्राम गृह का निर्माण करायेगी।

वहीं केन्द्रीय कृषि मंत्री ने अरेराज के सोमेश्वर नाथ माहादेव की महिमा को बताते हुए कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम राम ने सीता के साथ विवाह करने के बाद अरेराज के सोमेश्वर नाथ महादेव की पूजा-अर्चना किया था इसलिए ज्योर्तिलिंगों में शामिल नहीं होने के बाद भी सोमेश्वर नाथ प्रसिद्ध है। देर रात तक हजारों लोगों ने भोजपुरी गायक मनोज तिवारी के भक्ति गीतों का आनन्द उठाया।