मानवतावादी विरोधी शक्तियां बाबा और नेता से सावधान रहने की है जरूरत : पप्‍पू यादव

187
0
SHARE

पटना : जन अधिकार पार्टी लोकतांत्रिक के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश रंजन पप्पू यादव ने कहा कि मानवता विरोधी सोच रखने वाले लोग ही आज नेता और बाबा के रूप में समाज को दूषित करने का काम कर रहे हैं। हमारी संस्कृति और तहज़ीब को कहीं ना कहीं नफरत की दीवार खड़ा करके समाप्त कर रहे है। उनसे आज हमें और हमारे बच्‍चों को बचाने की जरूरत है। उक्‍त बातें वे आज पटना सिटी के मंगल तालाब स्थित रामदेव महतो सभागार में आयोजित बाल दिवस समारोह के अवसर पर राष्ट्र निर्माण में युवाओं छात्र-छात्राओं के साथ परिचर्चा में कहा। उन्‍होंने कहा कि हम सब एक हैं। हमारी एकता का आधार वसुधैव कुटुबंकम, सर्वधर्म समभाव और सार्वभौमिकता है। भारत की पहचान भी इसी से है।

उन्होंने कहा कि समाज को जब तक इस बात का बोध नहीं होगा, तब तक विवेकानंद जी के मानवीय मूल्यों की स्थापना नहीं हो सकेगी। पूजा आंतरिक है बाह्य नहीं। पूजा का मतलब एक व्यक्ति के जीवन के जीने का पथ है, जबकि मानवता और इंसानियत के राह पर चलने का मतलब है समाज को आगे बढ़ाने का पथ जिसे युवा और शिक्षक ही पूर्ण कर सकते हैं। विद्या एक व्यक्ति के जीवन को खूबसूरत बनाती है और चरित्र निर्माण तथा जिज्ञासा बढाने का एक सशक्त मार्ग है।

पप्पू ने आगे कहा कि शिक्षा का मतलब है बच्चों के भीतर सीखने की भुख पैदा करना । जबकि सीखने की कोई उम्र नहीं होती है और किसी से भी सीखा जा सकता है जो व्यक्ति सीखने की लालसा रखता है वही समाज में कुछ कर सकता है और समाज का बेहतर निर्माण उसी के माध्यम से हो सकता है क्योंकि सभी व्यक्ति के विचार अलग-अलग होते हुए भी मानवता के मार्ग को बढ़ाने में एक दूसरे का पूरक बन सकते हैं ।आज समाज में निर्माण के प्रति सोच कम हो गयी है। विखंडनवादी शक्तियां अधिक मजबूती से आगे बढ़ रही है, जिस कारण समाज में उन्माद और नफरत को बढ़ावा मिल रहा है ।इसे रोकने के लिए हमें मानवता और इंसानियत की राह को अपनाने की प्रवृत्ति को बढ़ाना होगा जो एक शिक्षक ही कर सकता है और नौजवान तथा छात्र बेहतर रास्ते को अपनाकर देश और बेहतर समाज का निर्माण कर सकते हैं।

उधर, इस समारोह में उन्‍होंने कुछ बच्‍चों को सम्‍मानित भी किया। इस दौरान बच्‍चों और युवाओं में उनके साथ सेल्‍फी लेने की होड़ लगी रही। इस बीच पार्टी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव एजाज अहमद ने बताया कि आज बीएन कॉलेज के दर्जनों छात्रों ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश रंजन पप्पू यादव के समक्ष पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। सदस्यता ग्रहण करने वालों में सर्व दिनेश राय ,जयप्रकाश मिश्रा, अश्वनी मिश्रा, अशोक कुमार, अक्षय कुमार ,कुमार गौरव ,सिंटू पासवान, प्रशांत कुमार ,सूरज कुमार ,गोपाल कुमार ,मनीष कुमार, शंभू कुमार ,रंजीत कुमार सहित अन्य छात्र -युवा नेता पार्टी में शामिल हुए ।इस अवसर पर पार्टी के प्रदेश प्रधान महासचिव सूर्यनारायण साहनी एवं सदस्यता प्रभारी संदीप सिंह समदर्शी भी उपस्थित थे।