देश-विदेश से आने वाले सिख श्रद्धालुओं के लिए कंगन घाट से गायघाट ले जाने के लिए पानी जहाज लीली की निःशुल्क सुविधा

331
0
SHARE

पटना – जिलाधिकारी कुमार रवि ने कंगन घाट पटना सिटी में श्री गुरू गोबिन्द सिंह जी महाराज के 352वें प्रकाश पर्व के अवसर पर देश-विदेश से आने वाले सिख श्रद्धालुओं को गायघाट गुरूद्वारा में मत्था टेकने के लिए निःशुल्क सुविधा के लिए कंगन घाट से पानी के जहाज लीली को गायघाट के लिए सिखों के संगत के साथ स्वयं मुश्तैद होकर रवाना किया तथा संगतों को यह कहकर स्वागत किया कि जी मैं आयाँ नूं।

जिलाधिकारी ने बताया कि पानी के जहाज लीली कंगन घाट से गायघाट के लिए 08.00 बजे सुबह से संध्या 05.00 बजे तक सिख श्रद्धालुओं एवं संगत को निःशुल्क चार ट्रीप ले जाने और चार ट्रीप ले आने के लिए प्रत्येक दिन सफर करेगी। जिलाधिकारी ने बताया कि लीली पानी के जहज के साथ जहाज में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। पानी के जहाज लीली में लाईफ जैकेट एवं अन्य सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। प्रत्येक ट्रीप में एसडीआरएफ की टीम जायेगी और आएगी।

जिलाधिकारी ने असम से पहली बार तख्त श्री हरिमंदिर पटना साहिब आई संगत मनप्रीत कौर से पूछा कि आप कितनी बार यात्रा की हैं और आपको कैसा लगा? मनप्रीत कौर ने बताया कि मैं पहलीबार श्री गुरू गोबिन्द सिंह जी महाराज के 352वां प्रकाश पर्व पर तख्त श्री हरिमंदिर साहिब मत्था टेकने आई हूँ तथा गायघाट गुरूद्वारा में मत्था टेकने पानी के जहाज से निःशुल्क सेवा से जा रही हूँ। उन्होंने कहा कि हमको और संगत में आए सभी श्रद्धालुओं को बहुत अच्छा लग रहा है। यहां की व्यवस्था बहुत अच्छी है। कंगन घाट पटना टेंट सिटी में शौचालय, स्नानगृह, शुद्ध पेयजल, साफ-सफाई एवं आवासन की बहुत ही अच्छी व्यवस्था है। तख्त श्री हरिमंदिर पटना साहिब में दर्शन करने की भी बहुत अच्छी व्यवस्था है। मैं यहां के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी को धन्यवाद देना चाहती हूँ। उनके नेतृत्व में सिख श्रद्धालुओं के लिए बहुत ही बेहतरीन व्यवस्था की गई है। उन्होंने जिलाधिकारी को भी धन्यवाद दिया और कहा कि अगर श्री गुरू गोबिन्द सिंह जी महाराज बुलायेंगे तो मैं बार-बार तख्त श्री हरिमंदिर साहिब आती रहूँगी।

पंजाब से आए श्रद्धालु देवेन्द्र सिंह, सखदेव सिंह एवं महेन्दर सिंह ने बताया कि यहां की व्यवस्थाएँ बहुत अच्छी है। मेरे साथ आए संगत के सभी लोग मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को धन्यवाद देना चाहते है। इस अवसर पर जिलाधिकारी के साथ विशिष्ट अनुभजन पदाधिकारी पंकज कुमार अपर जिला दंडाधिकारी विधि-व्यवस्था कृष्ण कन्हैया प्रसाद सिंह, अपर समाहर्त्ता वजैन उद्दीन, अपर जिला दंडाधिकारी सामान्य आशुतोष कुमार वर्मा, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी अनिल कुमार चौधरी, जिला परिवहन पदाधिकारी अजय ठाकुर, नजारत उप समाहर्त्ता राजेश कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी पटना सिटी राजेश रौशन एवं संबंधित पदाधिकारी शामिल थें।