दिव्‍यांग बच्‍चों की मदद के लिए डॉ सुनील कुमार दुबे को मिला बिहार रत्‍न सम्‍मान

198
0
SHARE

पटना – बिहार के चर्चित आयुर्वेद चिकित्‍सक सुनील कुमार दुबे को बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स में आयोजित एक समारोह में बिहार रत्‍न सम्‍मान से नवाजा गया। उन्‍हें यह सम्‍मान दिव्‍यांग बच्‍चों की मदद और उनकी नि:स्‍वार्थ भाव से सेवा के लिए दिया गया। इस वजह से हेल्पिंग ह्यूमन और संस्‍कृति फाउंडेशन द्वारा डॉ दुबे को बिहार रत्‍न सम्‍मान से सम्‍मानित किया गया। डॉ. दुबे सालों से न सिर्फ दिव्‍यांग बल्‍कि गरीब और जरूरतमंद लोगों की सेवा करते रहे हैं। वे बिहार में आयुर्वेद जगत में सबसे बड़े डॉक्‍टर हैं।

डॉ दुबे ने बिहार रत्‍न सम्‍मान मिलने पर खुशी जाहिर की और कहा कि यह मेरे लिए बेहद खुशी और गर्व की बात है कि मुझे यह सम्‍मान मिला। मुझे अब तक देश विदेश में कई अवार्ड मिल चुका है। लेकिन इस सम्‍मान से मुझे आंतरिक खुशी मिली है। मेरे साथ – साथ यह पूरे बिहार वासियों के लिए भी गर्व की बात है। बिहार मेरी कर्मभूमि रही है और आज मुझे यहां भी सम्‍मान मिला है। उन्‍होंने बताया कि वे गरीबों और जरूरतमंद लोगों की सेवा करने में हिचकते नहीं हैं। उन्‍हें ये करके अच्‍छा लगता है।

आपको बता दें कि आयुर्वेद चिकित्‍सा के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान के लिए अभी हाल ही में नई दिल्‍ली हैबिटेक सेंटर में आयोजित एक समारोह के दौरान इंडियन रिसर्च काउंसिल के द्वारा भारत गौरव अवार्ड से सम्‍मानित किया गया था। इसके अलावा पिछले ही साल डॉ दुबे को दुबई में अंतरराष्ट्रीय सम्मान से स्‍ममानित किया गया था। उन्‍हें इस सम्‍मान से संयुक्त अरब अमीरात के किंग के प्रतिनिधि मो. सूरी और यूक्रेन की राजदूत ने सम्मानित किया था। इसके अलावा बॉल्सब्रिज विश्वविद्यालय ने भी डॉक्‍टर सुनील कुमार दुबे को आयुर्वेद चिकित्‍सा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए 16 दिसंबर को इंडिया हैबिटेक सेंटर, दिल्‍ली में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान पीएचडी की मानद उपाधि दे चुकी है।