50 राष्‍ट्रीय-अंतरराष्‍ट्रीय अवार्ड पा चुकी लघु फिल्‍म ‘पुनर्जन्‍म’ के साथ हुए सम्‍मानित फिल्‍मकार अमर ज्‍योति झा

139
0
SHARE

बिहार हिंदी साहित्‍य सम्‍मेलन के शताब्‍दी वर्ष के पूर्व संध्‍या पर बिहार लोक जीवन एवं बिहार हिंदी साहित्‍य सम्‍मेलन के संयुक्‍त तत्‍वावधान में राष्‍ट्रीय पत्रिका ‘आरोह – अवरोह’ का लोकार्पण किया गया। इस राष्‍ट्रीय पत्रिका के संस्‍थापक और संपादक डॉ शंकर प्रसाद हैं, जिसमें अमर ज्‍योति झा द्वारा लिखित, निर्देशित और अभिनय की हुई ऑस्‍कर क्‍वालिफाइंग फिल्‍म फेस्टिवल, अमेरिका में सम्‍मानित लघु फिल्‍म ‘पुनर्जन्‍म’ की समीक्षा प्रकाशित की गई है। इसकी समीक्षा डॉ शंकर प्रसाद द्वारा की गई है।

इस सांस्‍कृतिक उत्‍सव की सबसे खास वजह रही है कि दर्शकों और कई गणमान्‍य व्‍यक्तियों ने अमर जयोति झा की लघु फिल्‍म ‘पुनर्जन्‍म’ को देखा। यह फिल्‍म हर मामले में मील का पत्‍थर साबित होगी और दर्शकों पर अमिट छाप छोड़ने में कामयाब साबित होती है। इस फिल्‍म में अमर ज्‍योति झा ने स्‍वयं अभिनय भी किया है। शानदार लेखन, निर्देशन, सिनेमैटोग्राफी, और अभिनय के दृष्टिकोण से यह फिल्‍म बिहार की ही नहीं, बल्कि भारत की एक बेमिसाल और उत्‍कृष्‍ट फिल्‍म है। इस फिल्‍म को अब तक 50 राष्‍ट्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय अवार्ड भी मिल चुका है।

इस अवसर पर गुरू शिष्‍य की परंपरा को निभाते हुए अमर ज्‍योति झा ने अपने गुरू डॉ शंकर प्रसाद को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्‍मानित भी किया। वहीं, बिहार हिंदी साहित्‍य सम्‍ममेलन और डॉ शंकर प्रसाद ने शानदार अभिनय लेखन और निर्देशन के लिए अपनी फिल्‍म ‘पुनर्जन्‍म’ के साथ अमर ज्‍योति झा को भी सम्‍मानित किया। इस अवसर पर न्‍यायमूर्ति राजेद्र प्रसाद, डॉ अनिल सुलभ, डॉ एस एन पी सिंन्‍हा, डॉ राजकुमार नाहर, डॉ किशोर सिन्‍हा, नागेंद्र राय, पटना दूरदर्शन के कलाकार, महिला फिल्‍म मेकर, कला एवं साहित्‍य से जुडे लोग व अन्‍य गणमान्‍य अतिथि मौजूद रहे।