भारत ने इंग्लैंड को 246 रनों से दी करारी मात

537
0
SHARE

विशाखापट्नम में दूसरे टेस्ट के पांचवें दिन टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 246 रनों से करारी शिकस्त दी है। पांच मैचों की श्रृंखला में पहला मैच ड्रॉ रहा। इस तरह भारत ने यह टेस्ट मैच जीतकर 1-0 की बढ़त बना ली है। आर अश्विन, रवींद्र जडेजा और जयंत यादव की शानदार गेंदबाजी के दम पर टीम इंडिया ने टेस्ट अपने नाम किया। टेस्ट मैच की चौथी पारी में 405 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की पूरी टीम केवल 158 रनों पर ढेर हो गई।

भारत की ओर से स्पिनरों ने शानदार गेंदबाजी की। अश्विन और यादव ने तीन-तीन और जडेजा ने दो विकेट चटकाए। मोहम्मद शमी को भी दो विकेट मिले। विराट कोहली को शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। विराट कोहली ने पहली पारी में 167 और दूसरी पारी में 81 रनों की शानदार पारी खेली थी।

भारत ने पहली पारी में 455 और दूसरी पारी में 204 रन बनाए थे। इंग्लैंड ने पहली पारी में 255 और दूसरी पारी में 158 रन बनाए। मैच के पांचवें दिन आर अश्विन ने डकेट को पवेलियन भेजकर भारत को बड़ी कामयाबी दिलाई। डकेट खाता भी नहीं खोल पाए और इंग्लैंड को मंझधार में छोड़ चले गए। मोइन अली भी थोड़ी देर बाद रवींद्र जडेजा का शिकार बने। जफर अंसारी बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए।

पहली पारी के आधार पर 200 रनों की बढ़त हासिल कर चुकी भारतीय टीम ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए चौथी पारी में 405 रनों का लक्ष्य रखा। भारत ने कोहली (167) और चेतेश्वर पुजारा (119) की बदौलत पहली पारी में 455 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी महज 255 रनों पर सिमट गई।

इंग्लैंड की पहली पारी समेटने में रविचंद्रन अश्विन का विशेष योगदान रहा। अश्विन ने इंग्लैंड के पांच बल्लेबाजों को चलता किया। अश्विन ने इससे पहले बल्ले से भी अहम योगदान देते हुए 58 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली थी। इंग्लैंड के लिए पहली पारी में बेन स्टोक्स (70), जोए रूट (53) और जॉनी बेयरस्टो (53) का अहम योगदान रहा।