Exclusive: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को मिली Z + सुरक्षा

968
0
SHARE

पटना- बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को दी गई Z + सिक्योरिटी। गौरतलब है कि अभी हाल में ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समीक्षा यात्रा के दौरान पटना से सौ किलोमीटर दूर बक्सर के नंदन गांव गए थे। जहां महादलित टोले में उन पर जानलेवा हमला किया गया था। इसमें मुख्यमंत्री बाल-बाल बच गये थे। इसके बाद बिहार सरकार ने इस हमले के लिए जांच बैठा दी और केन्द्र सरकार ने इस हमले के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को Z + सुरक्षा प्रदान की।

कब दी जाती है जेड+ सिक्योरिटी- अगर किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति जैसे- नेता, सिलेब्रिटी को जान का खतरा रहता है तो वैसे व्यक्ति को Z + सुरक्षा मुहैया कराई जाती है। ये सुरक्षा और सुरक्षा व्यवस्था से अलग रहती है। इसके लिए उस व्यक्ति को केन्द्र सरकार को आवेदन करना पड़ता है। तब सरकार खुफिया एजेंसियों से पता करवाती है। खुफिया एजेंसियां पता करके बताती है कि कितना खतरा है। बात में सच्चाई है तो सरकार सुरक्षा मुहैया करवाती है। Z + सुरक्षा देश की सबसे बड़ी वीवीआईपी सुरक्षा है। इस सुरक्षा में वीवीआईपी के चारों ओर 36 सिक्युरिटी तैनात रहते है और 10 एनएसजी कमांडो भी साथ रहते है।

इस चिट्टी का हिन्दी रूपांतरण- भारत सरकार
गृह मंत्रालय
I.S.II डिवीजन
अति विशिष्ट सुरक्षा इकाई

सेवा में,
मुख्य सचिव, बिहार सरकार,
पटना

विषय – बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के सुरक्षा व्यवस्था हेतु

महाशय,
बिहार सरकार के पत्रांक संख्या – G/VIP-01-06/2014-7035 दिनांक 1 अगस्त 2017 के तहत मुझे निर्देश दिया गया है कि गृह मंत्रालय भारत सरकार के केंद्र सूची के Z+ श्रेणी के तहत श्री नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री बिहार सरकार को शामिल किया जाए।

2- मंत्रालय में केंद्रीय सुरक्षा बल के परामर्श के बाद यह निर्णय लिया गया है कि श्री नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री, बिहार सरकार को केंद्रीय सूची के Z+ श्रेणी के तहत संरक्षी के रूप में शामिल किया जाए।

3 – यह अनुरोध किया जाता है कि श्री नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री, बिहार को Z+ सुरक्षा श्रेणी प्रदान किया जाए।
प्रशाखा पदाधिकारी
टेली- 23075315

श्री नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री बिहार को Z+ सुरक्षा श्रेणी उनके यात्रा/ठहराव के दौरान प्रदान करने से संबंधित प्रति।

1 – सभी राज्यों/संघ शासित क्षेत्रों के मुख सचिव
2 – सभी राज्यों/संघ शासित क्षेत्रों के डीजी/एसपी/आईजी/एसपी
3 – विशेष आयुक्त, पुलिस विभाग, दिल्ली पुलिस

प्रशाखा पदाधिकारी(VS)