शिकायतों का निपटारा नहीं करने वाले अधिकारियों पर लगेगा जुर्माना: सीएम

1012
0
SHARE

किशनगंज: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार निश्चय यात्रा के क्रम में किशनगंज में चेतना सभा को संबोधित करते हुए कहा कि लोगों को अपनी शिकायतों के समाधान के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है। शिकायतों का निपटारा नहीं करने वाले अधिकारियों पर जुर्माना तो लगेगा ही, नौकरी भी जाएगी।

Read Latest News of Kishanganj in Hindi

उन्होंने कहा कि हमने लोक शिकायत निवारण अधिकार कानून बनाया। बिहार पहला राज्य है, जहां लो

गों को अपनी शिकायतों के निपटारे का कानूनी अधिकार प्राप्त है। इसके लिए अनुमंडल और जिला स्तर पर प्राधिकार बनाया गया है।

Read Updated News on Bihar in Hindi

नीतीश कुमार ने कहा कि लोगों में जन चेतना जगी रही तथा जब जनमानस की जन चेतना जागृत होगी तो बिहार का और विकास होगा। इसीलिए हमने सभा को चेतना सभा नाम दिया है।

उन्होंने कहा कि शराबबंदी कानून से अपराध में कमी आई है। परिवार, गांव और समाज में खुशहाली बढ़ी है। बिहार में पूर्ण शराबबंदी लागू है और आगे भी लागू रहेगी। सभा को मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह और पुलिस महानिदेशक पीके ठाकुर ने भी सभा को संबोधित किया।

Read Latest News about Nitish Kumar in Hindi

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन युवक-युवतियों का आधार कार्ड और पैन कार्ड नहीं है, इसे जिला निबंधन और परामर्श केन्द्र पर बना दिया जाता है। स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, कौशल विकास और स्वयं सहायता भत्ता के लिए लोग ऑनलाइन आवेदन दे रहे हैं। इस तरह का कार्य बिहार को छोड़कर देश के किसी दूसरे राज्य में नहीं हुआ है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा देगी। फरवरी तक यह काम शुरू हो जाएगा। इस पर युवाओं ने तालियां बजायी तो मुख्यमंत्री ने कहा कि इंटरनेट का उपयोग कीजियेगा, फिल्म डाउनलोड मत करने लगिएगा।