दर्जनों किसानों के साथ-साथ कृषि मंत्री ने भी सुना पीएम का संवाद

174
0
SHARE

गया – मानपुर प्रखंड के कृषि विज्ञान केंद्र में किसानों ने सुना और देखा पीएम का सीधा प्रसारण, दर्जनो किसानों के साथ-साथ कृषि मंत्री भी हुए शामिल। पीएम के भाषण को लोगो ने टीवी के माध्यम से देखा व सुना। कार्यक्रम में पीएम ने किसानों को परपंरागत खेती के अलावे आज आधुनिक खेती, जैविक खेती और वैज्ञानिक ढंग से करने के साथ-साथ मछलीपालन, मुर्गीपालन, मधुमक्खी पालन को बढ़ावा देने की बात कही, तभी किसानों की आय दोगुनी होगी और बेहतर स्थिति होगी। पीएम का यह कार्यक्रम पहली बार अन्नदाताओं के लिए आयोजित थी।

मौके पर उपस्थित बिहार के कृषि मंत्री ने बताया कि किसान पहले अपने मन से खेतों में खादों का छिड़काव किया करते थे जिससे लागत भी बढ़ जाता था और मिट्टी के पोषक तत्वो का ह्रास भी होता था। केंद्र सरकार ने सॉइल हेल्थ कार्ड, मिट्टी जाँच केंद्र बनाई जहां किसान अपने खेतो के मिट्टी की जाँच के बाद आवश्यक खादों का छिड़काव करेंगे। बताया कि सिक्किम जैविक खेती के मामले में पहला राज्य बना है लोग जैविक खेती करें।

जम्मू-कश्मीर में भाजपा के समर्थन वापस लेने पर बिहार के कृषि मंत्री डॉ0 प्रेम ने बताया कि भाजपा के द्वारा सही फैसला लिया गया है। वहां के हालात बेकाबू हो गए थे वहां की सरकार कानून व्यवस्था को ठीक करने में विफल साबित हो रही थी। लगातार घटनाएं बढ़ रही थी, पत्रकार की हत्या हुई। आतंकवाद बढ़ रहा था इसे रोकने में सरकार फेल थी। अब भाजपा के फैसले के बाद वहां का माहौल बदलेगा, एक नया विश्वास पैदा होगा। उन्होंने बताया कि बिहार में मिलकर सरकार चला रहे है कानून के साथ-साथ विकास हो रही है। एनडीए की सरकार बिहार में बेहतर है। इसके विपरीत जम्मू-कश्मीर में जो केंद्र सरकार विकास कार्यो के लिए फंड देती थी उसका उपयोग नही हो रहा था।