10 नवंबर से सजेगा पुस्तकों का संसार

113
1
SHARE

पटना – 24वें पटना पुस्तक मेला, 2017 की आधिकारिक तिथियों की घोषणा हो गयी है। यह 10 नवंबर से 21 नवंबर तक गांधी मैदान, पटना के 1 लाख वर्ग फुट क्षेत्र में आयोजित किया जाएगा। पुस्तक मेले का समय 12 बजे से शाम 8 बजे तक होगा। शनिवार, रविवार और छुट्टियों में यह सुबह 11 बजे से 9 बजे तक चलेगा। स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए मुफ्त प्रवेश होगा। कॉलेज के छात्रों को भी कॉलेज आईडी कार्ड दिखाने पर मुफ्त प्रवेश मिलेगा।

संगोष्ठि, पुस्तक पढ़ने के लिए सत्र, कवि सम्मलेन, वाद-विवाद, नृत्य प्रतियोगिताएं, सांस्कृतिक कार्यक्रम, क्विज़ इत्यादि सहित अन्य साहित्यिक गतिविधियां मेले परिसर में आयोजित होंगी। पटना पुस्तक मेला पिछले 32 सालों से आयोजित किया जा रहा है और बिहार के सामाजिक और सांस्कृतिक क्षेत्र में यह एक मील का पत्थर बन गया है। समाज के सभी वर्गों की ज्ञान की तलाश पूरी करने के लिए इस मेले का आयोजन किया जाता है, जिसमें सैकड़ों प्रकाशक पटना शहर हर साल आते हैं।

मेले में हर तरह की किताबों का संसार सजता है चाहे वे सचित्र पुस्तकें हों, इतिहास की पुस्तकें हों या पाठ्य पुस्तकें – कई सारे विषयों में कई सारी भाषाओं में सभी श्रेणियों में 1000 से अधिक प्रकाशकों की पुस्तकें मेले में प्रस्तुत की जाती हैं। संस्थाओं और पुस्तक प्रेमियों के लिए अपने पुस्तकालयों को समृद्ध करने के लिए यह एक आदर्श अवसर बन जाता है।

कला और संस्कृति से सम्बद्ध लोग, लेखकों और विचारकों तथा कई क्षेत्रों से सेलिब्रिटी मेले में आते हैं और सेमिनारों, संगोष्ठी वार्ता और बहस में भाग लेते हैं जो आगंतुकों के लाभ के लिए आयोजित किए जाते हैं। असल में, पटना पुस्तक मेला साहित्यिक लेखन और जीवन शैली में विचारों, संस्कृतियों, विश्वासों और प्रवृत्तियों पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करता है।

प्रकाशक और संस्थान पंजीकरण फॉर्म www.crdindia.org से डाउनलोड कर सकते हैं। वेबसाइट पर जानकारी ब्रोशर, पंजीकरण फॉर्म, फोटो आदि उपलब्ध हैं। 1985 से शुरू हुआ ये मेला आखिरी 32 सालों से सेंटर फॉर रीडरशिप डेवलपमेंट के द्वारा आयोजित किया जा रहा है और इस वर्ष यह पटना पुस्तक मेले का 24वां संस्करण है।

Like us on Facebook: https://www.facebook.com/MagnificentNewsBihar/
Follow us on Twitter: https://twitter.com/MNP_BIHAR
Subscribe to our You Tube Channel: https://www.youtube.com/user/magicbihar