राज्यपाल ने 81वें सीनियर नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप का उद्घाटन किया

738
0
SHARE

पटना, 02 फरवरी 2017: ‘‘बिहार में नये वर्ष की शुरूआत उत्सवों से ही हुई है। हमने गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज के ‘350वें प्रकाश पर्व’ का उत्कृष्ट एवं सफल आयोजन कर पूरी दुनिया का ध्यान आकृष्ट किया।

Read More Patna Samachar in Hindi

दलाईलामा के नेतृत्व में बोधगया में सम्पन्न कालचक्र पूजा, नशाबंदी के पक्ष में राज्य में तीन करोड़ से भी अधिक लोगों द्वारा तैयार की गई ऐतिहासिक मानव-श्रृंखला, आदि राज्य के ऐसे महत्त्वपूर्ण आयोजन रहे, जो वर्षों तक अविस्मरणीय बने रहेंगे। गाँधीजी की ‘चम्पारण यात्रा का शताब्दी वर्ष’ भी हम मनाने जा रहे हैं। साथ ही, हमारी बिहार पुलिस ने अखिल भारतीय कुश्ती एवं उससे जुड़े खेलकूदों का पिछले ही सप्ताह पटना में सफल आयोजन किया है। और आज, अब ‘‘81वीं सीनियर नेशनल बैडमिन्टन चैम्पियनशिप’’ की शुरूआत होने जा रही है। मैं समझता हूँ, नये साल का आगाज हमने काफी बेहतरीन तरीके से किया है।’’ -उक्त विचार, राज्यपाल श्री राम नाथ कोविन्द ने स्थानीय पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स काॅम्पलेक्स में ‘81वीं सीनियर नेशनल बैडमिन्टन चैम्पियनशिप’ का औपचारिक उद्घाटन करते हुए व्यक्त किये।

राज्यपाल ने कहा कि खेलकूद की गतिविधियाँ समाज में भाईचारा, शांति, समरसता और सद्भावना को विकसित करती हैं। उन्होंने कहा कि बैडमिन्टन एक ऐसा खेल है जो अपेक्षाकृत कम खर्च और छोटे मैदान में आयोजित हो सकता है और लोगों में काफी लोकप्रिय भी है। उन्होंने कहा कि बैडमिन्टन में पी॰वी॰ सिन्धु, साइना नेहवाल, प्रकाश पादुकोन जैसी अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति की भारतीय प्रतिभाओं ने विश्व पटल पर भारत का नाम रौशन किया है।
श्री कोविन्द ने कहा कि राज्य सरकार विभिन्न महोत्सवों तथा जिला स्थापना-दिवसों के आयोजन हेतु कला-संस्कृति, पर्यटन तथा जन-सम्पर्क विभाग आदि के माध्यम से समुचित राशि व्यय करती है। इन कार्यक्रमों के आयोजन से बिहार की ऐतिहासिक-सांस्कृतिक विरासतों के प्रति गौरवान्वित होने का सुअवसर राज्यवासियों को प्राप्त होता है। राज्यपाल ने कहा कि राज्य के कुलपतियों को भी विश्वविद्यालयों में खेलकूद की गतिविधियों को विकसित करना चाहिए।

कार्यक्रम में कला-संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री श्री शिवचन्द्र राम ने राज्य सरकार की खेल नीति के बारे में अवगत कराया। कार्यक्रम में स्वागत-भाषण राज्य के वित्त मंत्री-सह-बिहार बैडमिन्टन एसोशियेशन के अध्यक्ष श्री अब्दुल बारी सिद्दीकी ने किया। कार्यक्रम में राज्यपाल ने 72वें इन्टर जोनल इन्टर स्टेट बैडमिन्टन चैम्पियनशिप के विजेता और उप-विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया तथा ट्राॅफी प्रदान की।